Home Rajasthan Ajmer स्कूलों में होगी डिजिटल प्रार्थना,अगले सत्र से लागू होगी व्यवस्था

स्कूलों में होगी डिजिटल प्रार्थना,अगले सत्र से लागू होगी व्यवस्था

0
स्कूलों में होगी डिजिटल प्रार्थना,अगले सत्र से लागू होगी व्यवस्था

rajasthan : digital prayer system will apply from next season in schools

अजमेर। राजस्थान के सरकारी विद्यालयों पर भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया का रंग चढऩे लगा है। सरकार ने अब विद्यालयों में डिजिटल प्रार्थना सभाएं करने का निर्णय लिया है।

स्कूलों में अब सीडी के माध्यम से प्रार्थना सभाएं कराई जाएगी। अगले शैक्षणिक सत्र से यह व्यवस्था सभी सरकारी विद्यालयों में लागू हो जाएगी।

प्रार्थना सभा किसी भी विद्यालय का एक एेसा दर्पण है जो उस विद्यालय भौतिक, शैक्षिक, सामाजिक, मानसिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक वातावरण का चित्र दिखलाता है।

पिछले कुछ समय से देखा गया है कि विद्यार्थी प्रार्थना सभा में रुचि नहीं लेते। कई विद्यार्थी तो प्रार्थना सभा के बाद विद्यालय पहुंचते हैं। वहीं कुछ विद्यार्थी प्रार्थना सभा में बेमन से खडे रहते हैं। क्योंकि प्रार्थना रुचिकर नहीं होती।

जिले में सिर्फ कुछ विद्यालयों में वाद्ययंत्रों के साथ प्रार्थना सभा होती है। कुछ विद्यालयों में वाद्ययंत्र खराब हो चुके हैं। ऐसे में प्रार्थना सभा को रूचिकर बनाने के लिए सरकार ने विद्यालय में सीडी प्लेसर व साउंड सिस्टम की व्यवस्था करनी होगी।

सीडी में सब कुछ: प्रार्थना सभा के लिए शैक्षिक प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से आधे घंटे की सीडी तैयार कराई गई है। सीडी में आदर्श प्रार्थना से जुडे विभिन्न अंगों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

प्रार्थना के प्रेरक गीत, आदर्श वाक्यों का वाचन एवं नित्य के समाचार वाचन की जानकारी सीडी में दी गई है। विद्यार्थियों को महज सीडी में बोले जा रहे निर्देशों की पालना करनी है।

संगीतमय प्रार्थना सीडी में होगी, जिसे विद्यार्थियों को दोहराना होगा। योजना के दूसरे चरण में विद्यालयों को वीडियो सीडी उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमें विभिन्न योगासनों को करने का तरीका बदला जाएगा।

यह होगा प्रारूपः ईश वंदना, प्रतिज्ञा, दैनिक समाचार, आज का विचार, सामान्य ज्ञान, राष्ट्रगान, छात्रों की स्वच्छता की जांच, अपनी कक्षाआं के लिए छात्रों का प्रस्थान।

इनका कहना है

प्रार्थना सभा की सीडी जल्द विद्यालयों में पहुंच जाएगी। कुछ दिन पहले इसका विमोचन हुआ था। सीडी ईज्ञान एवं शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन करने की भी तैयारी चल रही है। ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी द्वारा यह सीडी विद्यालयों में उपलब्ध कराई जाएगी।

-सुशील कुमार गहलोत, जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक प्रथम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here