Home Rajasthan Ajmer राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कार्यशैली में होगा बदलाव

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कार्यशैली में होगा बदलाव

0
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कार्यशैली में होगा बदलाव
rajasthan education news

rajasthan education news

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि राजस्थान शिक्षा बोर्ड की कार्यशैली में बदलाव कर आगामी परीक्षाओं के दौरान पुख्ता व्यवस्था की जाएगी।

प्रो. देवनानी ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं के मद्देनजर इस बार परीक्षा केन्द्रों के साथ ही संग्रहण केन्द्रों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों के मध्य दूरी को कम किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में परीक्षा केन्द्रों के बीच 10 से 15 किलोमीटर की दूरी है जिसे कम कर दो से पांच किलोमीटर तक करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने स्वीकार किया कि गत तीन-चार सालों में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कार्यशैली से इसकी गरिमा में कमी आई है लेकिन राज्य सरकार का प्रयास है कि देश में बोर्ड की गरिमा पुन: कायम हो इसके लिए नए कदम उठाए गए हैं।


पाठ्य पुस्तकों के प्रकाशन का काम फिर बोर्ड करेगा


प्रो. देवनानी ने कहा कि आज हुई शिक्षा बोर्ड की समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया कि तत्कालीन गहलोत सरकार ने पाठ्य पुस्तकों के प्रकाशित कराने का निर्णय राज्य पाठ्य पुस्तक मण्डल को दे दिया था वह अब पुन: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को दिया जाएगा।

प्रो. देवनानी ने बोर्ड की परीक्षाओं में परीक्षक द्वारा उतर पुस्तिकाओं के जांच में गड़बड़ियां करने, अंकों के योग में कमियां छोड़ने और बोर्ड में व्याप्त गड़बड़ियों की जांच भ्रष्टाचार निरोधक विभाग द्वारा किए जाने वाले प्रश्नों को टालते हुए कहा कि भ्रष्टाचार विभाग द्वारा जांच की जा रही है और यदि कमियां पाई गई तो वह सामने आ जाएगी ।


बोर्ड में कर्मचारियों की कमी का होगा निराकरण


उन्होंने बोर्ड में कर्मचारियों की कमी और नियुक्तियों के संबंध में कहा कि इस बारे में जानकारियां जुटाई जा रही है और बोर्ड अध्यक्ष तथा कर्मचारियों के साथ चर्चा कर शीघ्र ही इसका निराकरण किया जाएगा। इससे पूर्व प्रो. देवनानी ने बुधवार को यहां बोर्ड में अधिकारियों की समीक्षा बैठक की। बैठक में बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बीएल चौघरी सहित पदाधिकारियों ने भाग लिया।