Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
स्कूल प्रधानाचार्य विद्यार्थियों में लीडरशिप विकसित करें : डॉ. पंवार - Sabguru News
Home Rajasthan Ajmer स्कूल प्रधानाचार्य विद्यार्थियों में लीडरशिप विकसित करें : डॉ. पंवार

स्कूल प्रधानाचार्य विद्यार्थियों में लीडरशिप विकसित करें : डॉ. पंवार

0
स्कूल प्रधानाचार्य विद्यार्थियों में लीडरशिप विकसित करें : डॉ. पंवार

dsab

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ.ललित के. पंवार ने स्कूल के प्रधानाचार्यों से कहा कि वे उनकी स्कूल में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों में लीडरशिप के गुण विकसित करें जिससे वे अपना भविष्य तो बनाएं ही साथ ही समाज को भी दिशा दे सकें।

डॉ. पंवार राजकीय केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत चल रही चार दिवसीय प्रधानाचार्य लीडरशिप कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानाचार्य यदि संकल्प ले लें तो पूरी स्कूल का तो वातावरण शिक्षामय रहता ही है साथ ही यहां अध्ययन करने वाले बच्चों को आगे बढक़र अपने जीवन में कुछ करने की लालसा जागृत होती है।

वे स्कूल के अध्यापकों के साथ निरन्तर संवाद तो रखते ही हैं साथ ही विद्यार्थियों के साथ भी उनका लगातार संवाद होना चाहिए इससे विद्यार्थी अपनी शंकाओं को उनके सम्मुख रख सकें।

डॉ. पंवार ने यह भी कहा कि विद्यार्थी जीवन ही ऐसा समय है जहां से उसके जीवन की नींव शुरू होती है और उसे अपने जीवन को संवारने का मौका मिलता है।

कार्यशाला के संदर्भ अधिकारी उमाशंकर शर्मा ने बताया कि इस कार्यशाला में अजमेर जिले की 50 आदर्श तथा मॉडल स्कूल के प्रधानाचार्य भाग ले रहे हैं जो इस अवधि में उन सभी विषयों पर चर्चा करेंगे जिससे उनकी स्कूल निजी स्कूलों की तुलना में विद्यार्थियों को अच्छा वातावरण व सुविधाएं उपलब्ध कराकर स्कूल को आदर्श रूप दे सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here