Home Rajasthan Ajmer राजस्थान में शहरी स्थानीय निकाय चुनावों का ऐलान

राजस्थान में शहरी स्थानीय निकाय चुनावों का ऐलान

0
राजस्थान में शहरी स्थानीय निकाय चुनावों का ऐलान
Rajasthan : urban municipal elections programme announced
  • Rajasthan : urban municipal elections programme announced
    Rajasthan : urban municipal elections programme announced

    जयपुर। राजस्थान में 129 शहरी नगर निकाय के आम चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने शनिवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी। इसके साथ ही प्रदेश के इन निकाय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता के प्रावधान तत्काल प्रभाव से लागू हो गए।

    राज्य निर्वाचन आयुक्त रामलुभाया ने चुनाव कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि निकाय चुनाव के लिए एक अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी और इसके साथ ही राज्य में उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

    नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त रखी गई है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 6 अगस्त को की जाएगी तथा उम्मीदवार अपने नाम 8 अगस्त तक वापस ले सकते हैं। नौ अगस्त को चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा।

    उन्होंने बताया कि राज्य के निकाय चुनाव के लिये मतदान 17 अगस्त को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक कराया जाएगा। मतगणना सभी नगरपालिका क्षेत्र मुख्यालयों पर 20 अगस्त को सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। अध्यक्षीय पद के लिए 21 अगस्त एवं उपाध्यक्ष पद के लिए 22 अगस्त निर्वाचन तिथि रखी गई है।

    सभी निकायों में मतदान ईवीएम के जरिए करवाया जाएगा। रामलुभाया ने बताया कि इन 129 निकायों के आम चुनाव कराने के लिए 20 जुलाई को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। सूची प्रकाशन के अनुसार इस बार निकायों के चुनाव में 37 लाख 12 हजार 316 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

    इनमें 19 लाख 35 हजार 09 पुरूष एवं 17 लाख 77 हजार 260 महिला एवं 47 अन्य मतदाता है। सबसे ज्यादा अजमेर जिले में 5 लाख 43 हजार 833 मतदाता एवं सबसे कम बांसवाड़ा जिले में 7 हजार 642 मतदाता है। उन्होंने बताया कि एक मतदान केंद्र पर सामान्यतया 1400 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

    इस नगर निकाय चुनाव के लिए फोटो युक्त मतदाता सूची तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि 129 नगर निकाय चुनाव के साथ ही 3 वार्डाे में भी उपचुनाव होंगे, जहां कुल 2 हजार 466 मतदाता है। इनमें अजमेर जिले की ब्यावर में वार्ड नंबर 9, बाड़मेर जिले के बाड़मेर में वार्ड नंबर 28 और हनुमानगढ़ जिले के हनुमानगढ़ में वार्ड नंबर 9 शामिल है।

    इस दौरान राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव अशोक जैन ने बताया कि नगर निकाय चुनाव के साथ ही दो ग्राम पंचायतों के भी आम चुनाव करवाए जाएंगे। इसमें जयपुर जिले की पंचायत समिति बस्सी की ग्राम पंचायत बस्सी एवं जालौर जिले की पंचायत समिति सायला की ग्राम पंचायत थलवाड़ में आम चुनाव करवाया जाएगा।

    इसके लिए भी चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इन दोनों ग्राम पंचायतों के आम चुनाव के लिए 1 अगस्त को लोक सूचना जारी की जाएगी तथा 12 अगस्त को उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल किया जा सकेंगें। उसी दिन नामांकन पत्रों की संवीक्षा एवं नाम वापसी की कार्यवाही की जाएगी एवं चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।