Home Headlines भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच नियुक्त किए गए ऑल्टमैंस

भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच नियुक्त किए गए ऑल्टमैंस

0
भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच नियुक्त किए गए ऑल्टमैंस
roelant Oltmans to be India men's hockey coach till Rio Olympics
roelant Oltmans to be India men's hockey coach till Rio Olympics
roelant Oltmans to be India men’s hockey coach till Rio Olympics

नई दिल्ली। नीदरलैंड्स के पॉल वैन ऐस की अनौपचारिक विदाई के बाद हॉकी इंडिया (एचआई) ने शनिवार को रोएलांट ऑल्टमैंस को आधिकारिक तौर पर सीनियर राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त कर दिया।

एचआई प्रमुख नरेंद्र बत्रा भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक इंजेती श्रीनिवास से मिले और फिर हाल ही में एचआई द्वारा नियुक्त विशेष समिति की सिफारिशों के आधार पर ऑल्टमैंस को कोच बनाए जाने की घोषणा की।

बत्रा ने कहा कि ऑल्टमैंस सीनियर टीम के कोच बनने के लिए तैयार हैं। वह रियो ओलम्पिक-2016 तक भारतीय टीम के कोच रहेंगे। हम ऑल्टमैंस से 2018 विश्व कप तक कोच बने रहने का अनुरोध करेंगे।

हाल ही में बेल्जियम के एंटवर्प में हुए हॉकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल) सेमीफाइनल्स में भारतीय पुरुष एवं महिला सीनियर टीमों के प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए गठित समिति ने सर्वसम्मति से वैन ऐस को कोच पद से बर्खास्त किए जाने का निर्णय लिया।

वैन ऐस को लेकर यह विवाद बेल्जियम में एक मैच के दौरान वैन ऐस और बत्रा के बीच हुए झगड़े के बाद शुरू हुआ। टूर्नामेंट के बाद जब वैन ऐस नीदरलैंड्स से नहीं लौटे तो उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगनी शुरू हो गईं।

दोनों ही व्यक्तियों के बयान विवादित रहे। वैन ऐस का जहां कहना था कि उन्हें भारत वापसी का टिकट ही नहीं भेजा गया और बत्रा ने उन्हें बर्खास्त कर दिया है। वहीं बत्रा का कहना था कि वैन ऐस को वापसी का टिकट भेजा गया था और वैन ऐस झूठ बोल रहे हैं।

शनिवार को इससे पहले ऑल्टमैंस भारतीय टीम के हिमाचल प्रदेश के शिलारू में चल रहे प्रशिक्षण शिविर से लौटकर बत्रा और एचआई के कार्यकारी अधिकारी एलेना नॉरमैन से मिले। बाद में उन्होंने श्रीनिवास से भी मुलाकात की।

ऑल्टमैंस पहली बार भारतीय टीम के मुख्य कोच का पद नहीं संभाल रहे। इससे पहले आस्ट्रेलियाई मुख्य कोच टेली वॉल्श के जाने के बाद भी वह इस पद पर रह चुके हैं।