Home Sirohi Aburoad सीएम विजिट: बत्तीसा नाला परियोजना का भी हो सकता है शिलान्यास

सीएम विजिट: बत्तीसा नाला परियोजना का भी हो सकता है शिलान्यास

0
सीएम विजिट: बत्तीसा नाला परियोजना का भी हो सकता है शिलान्यास
corruption in government schemes virus will not enter: CM Vasundhara Raje
CM Vasundhara Raje
CM Vasundhara Raje

सबगुरु न्यूज-सिरोही। मुख्यमंत्री की जनसभा के दौरान आपका जिला आपकी सरकार अभियान के तहत वह शुक्रवार को बत्तीसा नाला परियोजना का शिलान्यास भी कर सकती हैं। करीब 285 करोड की इस परियोजना की घोषणा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने वर्ष 2016-17 के बजट में की थी।


मुख्यमंत्री की दोपहर दो बजे से सिरोही में आमसभा हैं इसमें वह अरविंद पेवेलियन से ही कृष्णगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन, पोसालिया के अरठवाडा व सरूपगंज के 132 केवी विद्युत सबस्टेशन, कैलाशनगर के उप तहसील भवन, आबूरोड के ओर में नवनिर्मित अनुसूचित जनजाति महिला छात्रावास का लोकार्पण करेंगी। आकोली-सियाणा-बरलूट 9 किलोमीटी के सडक सुदृढीकरण व चैडीकरण कार्य तथा कृष्णगंज से सियाकरा  6.60 किलोमीटर डामर सडक का निर्माण कार्य का शुभारम्भ करेंगी। लेकिन, उनके उद्घाटन से पहले ही कांग्रेस के पूर्व विधायक संयम लोढा ने इन छह में से चार कार्यों को कांग्रेस सरकार का बताते हुए इसकी स्वीकृति के दस्तावेज भी जारी कर दिए।

cm_wel

अब देखा जाए तो मुख्यमंत्री के लिए उनके कार्यकाल के कामों में से सडकों के शुभारम्भ को छोडकर कोई काम नहीं बचता, इनकी राशि इतनी कम है कि मुख्यमंत्री जैसे पद से इसका शुभारम्भ करवाना वाकई उनकी गरिमा के खिलाफ ही होता। ऐसे में पिछले तीन दिनों में मुख्यमंत्री कार्यालय से लेकर जिला प्रशासन तक की पूरी मशीनरी इस काम में लग गई की जैसे तैसे इस कवायद में था किए 285 करोड रुपये की बत्तीसा नाला परियोजना के मार्ग में आ रही बाधाओं को दूर किया जाए।

cm

इसके लिए पिछले तीन दिनों में वन विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारी इस परियोजना में अवाप्त की जाने वाली वन भूमि के बदले में उतनी ही भूमि हस्तांतरित करने की कवायद में लग गए। सूत्रों के अनुसार इस कवायद के पूरा होते ही मुख्यमंत्री से गुरुवार को होटल एयरलाइन में इस योजना के लिए वित्तीय स्वीकृति आने का इशारा भी भाजपा पदाधिकारियों की बैठक में कर दिया।

-बत्तीसा नाला परियोजना एक नजर
आबूरोड में देलदर के पास यह प्रोजेक्ट प्रस्तावित है। गुजरात में जाने वाले पानी को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट होगा। जिले के वेस्ट बनास बेसिन की इस परियोजना की क्षमता करीब 573.18 एमसीएफटी है। इससे आबूरोड तहसील के 1200 हैक्टेयर कृषि भूमि सिंचित होगी।

इससे पानी को लिफ्ट करके सिरोही के धांता और अणगौर बांध को भरने की योजना है, लेकिन फिलहाल जो राशि वसुंधरा सरकार ने स्वीकृत की है वह मात्र बत्तीसा नाला पर बांध बनाने की है। इससे सिरोही के अणगौर तक पानी लाने के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम शामिल नहीं है। यह कार्य पीएचईडी के माध्यम से करवाया जा सकता है।

सिरोही के लिए आवश्यक परियोजनाओं के लिए ये भी पढे….

https://www.sabguru.com/10-irrigation-project-awaited-in-sirohi/