Home Delhi गृहमंत्री राजनाथ सिंह का विदेश दौरा स्थगित, बुलाई आपात बैठक

गृहमंत्री राजनाथ सिंह का विदेश दौरा स्थगित, बुलाई आपात बैठक

0
गृहमंत्री राजनाथ सिंह का विदेश दौरा स्थगित, बुलाई आपात बैठक
Rajnath Singh postpones visit to russia and US, calls an emergency meet
Rajnath Singh postpones visit to russia and US, calls an emergency meet
Rajnath Singh postpones visit to russia and US, calls an emergency meet

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर के उरी में सेना के बेस कैंप पर आतंकी हमले के बाद पूरे देश में अलर्ट जारी कर दिया है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपना विदेश दौरा भी स्थगित कर दिया है।

उन्होंने बेस कैंप पर हमले और उससे उत्पन्न हालात पर चर्चा के लिए खुफिया एजेंसियों व गृह मंत्रालय के आला अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है।

इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केन्द्रीय गृह सचिव, सेना, अर्धसैनिक और गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी शामिल हो रहे हैं। इससे पूर्व सिंह ने जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री व राज्यपाल से उरी हमले से पैदा हुई परिस्थितियों पर बातचीत की।

गृहमंत्री को आज चार दिवसीय रूस यात्रा पर रवाना होना था। उन्होंने एक बयान जारी कर कहा कि जम्मू कश्मीर की स्थिति को ध्यान में रखते हुए और उरी में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर मैंने अपना रूस और अमरीका जाने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है।

गृह मंत्री ने बताया उन्होंने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा और मुख्यमंत्री से उरी में सेना ब्रिगेड मुख्यालय में हुये हमले से उत्पन्न स्थितियों पर बातचीत की है। दोनों लोगों ने जम्मू कश्मीर की ताजा स्थितियों पर सारी जानकारी दी है।

गृहमंत्री ने गृह सचिव और मंत्रालय के अन्य अधिकारियों को जम्मू कश्मीर के हालात पर नजर रखने का निर्देश दिया है। आठ जुलाई को सुरक्षाबलों द्वारा एक मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी को ढेर किए जाने के बाद से पिछले करीब दो माह से कश्मीर घाटी में अशांति बनी हुई है।

इस दौरान सुरक्षाबलों और नागरिकों के बीच हुये संघर्ष में अब तक करीब 80 लोगों की मौत हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि कश्मीर घाटी में जारी हिंसा के कारण राजनाथ सिंह ने दूसरी बार अपना अमेरिका दौरा रद्द किया है।

इससे पहले वह 17 जुलाई को एक सप्ताह के लिए अमेरिका जाने वाले थे लेकिन वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर में हिंसा शुरू होने के कारण इसे अचानक रद्द कर दिया गया था।

उरी में आर्मी बेस पर हमला, 17 जवान शहीद, 4 आतंकी ढेर