Home Rajasthan Jaipur जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचे : कर्नल राठौड़

जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचे : कर्नल राठौड़

0
जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचे : कर्नल राठौड़
rajyavardhan rathore addressing Public information campaign event Jaipur
rajyavardhan rathore addressing Public information campaign event Jaipur
rajyavardhan rathore addressing Public information campaign event Jaipur

जयपुर। सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन राठौड़ ने कहा है कि सरकारी योजनाओं का वास्तविक लाभ तभी मिल सकता है जब उसकी जानकारी लोगों तक पहुंचे।

पत्र सूचना कार्यालय, जयपुर की ओर से करधनी क्षेत्र में शुक्रवार को जन सूचना अभियान के उद्घाटन सत्र में अपने वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने सत्ता में आने के बाद कई जन कल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत की है।

उन्होंने कहा कि इन योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचे, इसके लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न मीडिया इकाइयां प्रयास कर रही हैं और इसी उद्देष्य से जन सूचना अभियान आयोजित किया गया है।


अभियान के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि जयपुर के महापौर निर्मल नाहटा ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन हो, इसके लिए सरकार कृत संकल्प है।

उन्होंने कहा कि आम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से पहुंचे इसके लिए डिजिटल इंडिया जैसे कार्यक्रम की शुरूआत की गई है । उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए मेक इन इंडिया कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 

इस अवसर पर जिला प्रमुख मूलचंद मीणा ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना का संदेश अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचना चाहिए। मीणा ने कहा कि केन्द्र सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश को 2019 तक खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा है वहीं राज्य में यह लक्ष्य 2018 तक हासिल कर लिया जाएगा।


पत्र सूचना कार्यालय की निदेशक प्रज्ञा पालीवाल गौड ने कहा कि अभियान में विभिन्न विभागों के 35 से अधिक स्टॉल लगे हैं। उन्होंने बताया कि इस शिविर में लोगों के आधार कार्ड बनाने के साथ ही राज्य विद्युत वितरण निगम के स्टॉल से रियायती दर पर एलईडी बल्ब भी खरीदा जा सकता है । इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की स्टॉल पर लोगों के स्वास्थ्य जांच के साथ ही उन्हें निशुल्क दवाइयां भी दी जाएंगी। 

समारोह में अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जयपुर की निदेशक ऋतु शुक्ला ने बताया कि जन सूचना अभियान का आसपास के गांवों में व्यापक प्रचार किया गया है ताकि लोग तीन दिन के इस अभियान का भरपूर फायदा उठा सके।

इस अभियान में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय द्वारा बच्चों की रैली का आयोजन किया गया और दृष्य प्रचार निदेषालय द्वारा सबका साथ सबका विकास पर आधारित चित्र प्रदर्षनी लगाई।

इस अभियान में गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और लोगों के मंनोरंजन के लिए एम.लाल लक्षकार ने सरकार की योजनाओं से संबंधित जानकारी जादू के खेल द्वारा प्रदर्षित की गई।  पत्र सूचना कार्यालय द्वारा योजनाओं की जानकारी पर आधारित प्रश्नोत्तरी की गई जिसमें विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये गये।