Home Business 500 और 1000 के नए नोटो जारी करने की तैयारी में RBI

500 और 1000 के नए नोटो जारी करने की तैयारी में RBI

0
500 और 1000 के नए नोटो जारी करने की तैयारी में RBI
RBI will be issued 500 hundred and 1000 thousand rupees new notes
RBI will be issued 500 hundred and 1000 thousand rupees new notes

मुंबईभारतीय रिजर्व बैंक जल्‍द ही कुछ खास नए नोटो जारी करने की तैयारी में है। जिसमें पांच सौ रुपए और हजार रुपए के नोट शामिल हैं। इन नए नोटों के जारी होने के बाद भी पांच सौ रुपए तथा हजार रुपए के पुराने नोट पूरी तरह वैध रहेंगे।

आरबीआई जल्‍द 500 सौ रुपए और 1000 रुपये के नए नोट जारी करने की तैयारी में है।  सोमवार को केंद्रीय बैंक ने इस नई शुरूआत को लेकर दो प्रेस नोट जारी किए। जिनमें इन नोटो में अब नंबर वाली पट्टी में खास बदलाव देखने को मिलेगा। नोटो पर बनी नंबर वाली पट्टी पर अंग्रेजी का ‘L’ अक्षर होगा। इतना ही नहीं इन पर मुद्रण का वर्ष 2015 लिखा भी लिखा होगा।

इसके अलावा आरबीआई के वर्तमान गवर्नर रघुराम राजन के हस्ताक्षर भी होंगे।  इन पर सामने की तरफ पहचान के निशान ज्यादा उभारे जाएंगे। लिखे गए नंबर तथा ब्लीड लाइन का आकार बड़ा होगा। जिससे कि नोटो की पहचान काफी सरल तरीके से की जा सके।

ये नोट महात्मा गांधी सीरीज-2005 में जारी किए जाएगे। इसके अलावा अन्य मानकों एवं डिजायन में सीरीज के पहले जारी समान मूल्य के नोटों जैसे ही होंगे। इन नोटों के जारी होने के बाद भी 500 तथा 1000 के पुराने नोट पूरी तरह वैध होंगे।

बैंक अधिकारियों का कहना है कि भारतीय रिजर्व बैंक देश में जाली नोटो की बढ़ती सख्‍ंया तथा उनकी पहचान में आने वाली समस्‍याओं की वजह से यह कदम उठा रही है। इसीके चलते वह इन नोटो में अक्षरों को पहले से और ज्‍यादा उभारकर बना रही है।