Home Health Beauty And Health Tips पढ़े, दादी मां के रामबाण घरेलू नुस्खे

पढ़े, दादी मां के रामबाण घरेलू नुस्खे

0
पढ़े, दादी मां के रामबाण घरेलू नुस्खे
Read, grandmother's homemade home remedies

अक्सर घर के बुजुर्गों के पास ही हर समस्या का समाधान मिल जाया करता है, जो रामबाण इलाज होता है। ऐसी ही कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जि‍न्हें हल करने के लि‍ए दादी मां के रामबाण घरेलू नुस्खे ही काफी हैं ।

 

खाए अनाजों के मिश्रण होंगे चौका देने वाले फायदे

 कान दर्द – प्याज पीसकर उसका रस कपड़े से छान लें। फिर उसे गरम करके 4 बूंद कान में डालने से कान दर्द में आराम मिलता है।

दांत दर्द – हल्दी एवं सेंधा नमक महीन पीसकर, उसे शुद्ध सरसों के तेल में मिलाकर सुबह-शाम मंजन करने से दांतों का दर्द बंद हो जाता है।

 पेट के कीड़े – छोटे बच्चों के पेट में कीड़े हों तो सुबह एवं शाम को प्याज का रस गरम करके 1 तोला पिलाने से कीड़े  मर जाते हैं।

 छोटे बच्चों को उल्टी दस्त – पके हुए अनार के फल का रस गरम करके सुबह ,दोपहर एवं सायं को 1-1 चम्मच पिलाने से शिशु-वमन बंद हो जाता है।

बच्चों के लिए बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खें…

 कब्ज  – 1 बड़े साइज का नींबू काटकर रात्रिभर ओस में पड़ा रहने दें। फिर प्रात:काल 1 गिलास चीनी के शरबत में उस नींबू को निचोड़कर तथा काला नमक डालकर पीने से कब्ज निश्चित रूप से दूर हो जाता है।

 जल जाने पर – कच्चे आलू को पीसकर रस निकाल लें, फिर जले हुए स्थान पर उस रस को लगाने से आराम हो जाता है।

कान की फुंसी – लहसुन को सरसों के तेल में पकाकर, उस तेल को सुबह, दोपहर और शाम को कान में 2-2 बूंद डालने से कान के अंदर की फुंसी बह जाती है।

 कुकुर खांसी – फिटकरी को तवे पर भून लें और उसे महीन पीस लें। तत्पश्चात 3 रत्ती फिटकरी के चूर्ण में समभाग चीनी मिलाकर सुबह, दोपहर और शाम को सेवन करने से कुकुर खांसी ठीक हो जाती है।

 फोड़े – नीम की मुलायम पत्तियों को पीसकर गो-घृत में उसे पकाकर  फोड़े पर हल्के कपड़े के सहारे बांधने से भयंकर एवं पुराने तथा असाध्य फोड़े भी ठीक हो जाते हैं।

 सिरदर्द – सोंठ को बहुत महीन पीसकर बकरी के शुद्ध दूध में मिलाकर नाक से बार-बार खींचने से सभी प्रकार के सिरदर्द में आराम होता है।

गुणों की खान है फलों और सब्जियों के छिलके

मस्तिष्क की कमजोरी – मेहंदी का बीज अठन्नीभर पीसकर शुद्ध शहद के साथ प्रतिदिन 3 बार सेवन करने से मस्तिष्क की कमजोरी दूर हो जाती है और स्मरण शक्ति ठीक होती है।

जुकाम – 1 पाव गाय का दूध गरम करके उसमें 12 दाना कालीमिर्च एवं 1 तोला मिश्री- इन दोनों को पीसकर दूध में मिलाकर सोते समय रात को पी लें। 5 दिन में जुकाम बिलकुल ठीक हो जाएगा।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE