Home Health मूंगफली के नियमित सेवन होते है ये फायदे

मूंगफली के नियमित सेवन होते है ये फायदे

0
मूंगफली के नियमित सेवन होते है ये फायदे
Regular consumption of peanuts is these benefits

गरीबों का बादाम कही जाने वाली मूंगफली सर्दियों में खाने का अलग ही मजा है. मूंगफली में वे सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं. सर्दियों में इसे खाना बहुत ही गुणकारी रहता है. इसमें वे सभी तत्व पाए जाते हैं जो अंडे और बादाम में पाए जाते हैं. यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. सेहत के खजाने से भरपूर मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक वृद्धि के लिए जरूरी है.

गन्ने के जूस का सेवन करने से होंगे ये फायदे

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है. इसे खाने से ताकत मिलती है. यह विटामिन ई और विटामिन बी 6 से भरपूर है. आगे पढ़िए मूंगफली के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से.

कब्ज की समस्या दूर करें
यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो हर रोज एक हफ्ते तक 100 ग्राम मूंगफली खाइए. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

शरीर को मिलती है ताकत 
मूंगफली खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है. इसके अलावा ये पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है.

आवंले के ज्यूस में छिपे है यह राज़, जानिए!

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है.

त्वचा को कोमल बनाए
ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली आपकी त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है. कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं.

दिल की बीमारी से दूर रखें
मूंगफली खाने वाले व्यक्ति को दिल से जुड़े रोग होने का खतरा बहुत कम होता है. साथ ही मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होती.

बढ़ती उम्र को रोके
मूंगफली बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में भी कारगर है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं. मूंगफली का सेवन करने वाले लोगों की उम्र वास्तविक उम्र से कम दिखाई देती है.

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE