Home Breaking पढ़े कैसे रोके बालो का झड़ना

पढ़े कैसे रोके बालो का झड़ना

0
पढ़े कैसे रोके बालो का झड़ना
Human alopecia or hair loss - adult man hand holding comb on bald head
hairfall sabguru.com
hairfall sabguru.com

पुरुष और कभी-कभी महिलायें भी, नोटिस करते हैं कि कई विभिन्न कारणों से उनके बाल समय से पहले ही पतले हो रहे हैं। उम्र के साथ, मीनोपॉज, प्रेगनेंसी, जेनेटिक्स, बीमारी और अन्य कई कारण बाल झड़ने में अहम भूमिका अदा करते हैं। निश्चय ही आप रोगेन (Rogaine) जैसी दवा (जो कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए दी जाती है) का प्रयोग कर सकते हैं, या हेयर ट्रांसप्लांट या फ्यूज़न करवा सकते हैं, परन्तु कभी-कभी सिर्फ नेचुरल तरीके (baal jhadne se rokne ke natural tarike) ही जो कि न केवल आसान होते हैं बल्कि सस्ते भी होते हैं, आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। ऐसे बहुत से नेचुरल तरीके हैं जिनसे, बिना केमिकल्स के प्रयोग के, बालों को तेजी से बढ़ाया जा सकता है और साथ ही चमकीला और चमचमाता हुआ बनाया जा सकता है। जाने कैसे रोके झड़ते हुए बाल।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ उपाय:

hairfall sabguru.com
hairfall sabguru.com

 1 .गंजेपन पर लहसुन, प्याज या अदरक का रस आजमायें:ये सुनिश्चित करें कि इनको आपस में ना मिलाएं बल्कि          किसी एक ही का प्रयोग करें। रातभर रस को स्कैल्प पर लगा रहने दें और सुबह उसे धो डालें।

 2 . अपने बालों में मेहंदी लगाए :मेहंदी से बालों की जड़ें मजबूत होती हे क्योकि यह हेयर क्यूटिकिल्स को सील कर देती       हे।

 3 . बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको अपने बालों को धूप से बचाना चाहिए। जब भी आप बाहर धूप में जाएं तो         अपने साथ छाता लेकर जाएं या फिर अपने बालों को कपड़े से पूरी तरह ढक लें।

 4. अपने बालों में ग्रीन टी का इस्तेमाल करें क्योकि चाय में एंटी-ओक्सिडेन्ट्स होते हैं जोकि बालों कि जड़ों को मजबूत        करता हे।

 5 . बहुत गर्म पानी से बाल ना धोएं, वरना आपके बाल अधिक खराब हो जाएंगे और जल्दी टूटने लगेंगे।

  6. मेथी के दानों का प्रयोग करें इसके नियमित प्रयोग से बाल मजबूत, चमकीले और सही-सलामत बने रहेंगे। सबसे          पहले मेथी के दानो को पीस कर उसका पेस्ट बना लीजिये और अब उस पेस्ट को ऍंजे गंजेपन पर लगाएं और उसे          सूखने दे और आधे घण्टे बाद इसे धो लीजिये।

  7. अपने बालों में अंडे का नियमित रूप से मालिश करे क्योकि इसमें प्रोटीन होता हे जो की बालों के लिए लाभदायक           हे।

  8. अपने खाने में अधिक प्रोटीनयुक्त भोजन का सेवन करें। कम चर्बी वाला मांस, मछली, सोया एवं अन्य प्रोटीन खाने       से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है|

  9. बालों में हेयर आयल का निरंतर रूप से मालिश करें।

  10. बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए आपको सप्ताह में कम से कम दो बार बालों की जड़ों में               आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, सरसो का तेल इत्यादि में से कोई एक लगाना चाहिए। इससे             बालों का झड़ना, बाल पतले होना, डैंड्रफ, दोमुंहे बाल व उम्र से पहले बालों का सफेद होने जैसी प्रॉब्लम्स से निपटा         जा सकता है।