Home Breaking सिरोही कलक्टर के चैम्बर में क्यों आना पडा पुलिस को

सिरोही कलक्टर के चैम्बर में क्यों आना पडा पुलिस को

0
सिरोही कलक्टर के चैम्बर में क्यों आना पडा पुलिस को
sirohi district administration to organize two day pravasi meet
sanyam lodha talking with collecter on grievences of peasent of shivhanj
sanyam lodha talking with collecter on grievences of peasent of shivhanj

सबगुरू न्यूज-सिरोही। जिला कलक्टर चैम्बर में सोमवार को ठीक-ठाक संख्या में पुलिसकर्मी घुसे। पुराने अनुभवों की पुनरावृत्ति नहीं होने और एहतियात के तौर  पर उन्हें यह कदम उठाना पडा।

दरअसल पूर्व विधायक संयम लोढा एक दर्जन किसानों के साथ ज्ञापन देने पहुंचे थे।  इसमें शिवगंज क्षेत्र में एमआई टैंक के निर्माण में आई अनियमितताओं को उन्हें अवगत करवाना था। लोढा के पहुंचते ही उनके पूर्व के आक्रोशित तेवरों के अनुभव स्वरूप उनके घुसते ही काफी संख्या में पुलिस कर्मी भी कलक्टर चैम्बर में घुस गए। इस पर लोढा ने पुलिस कर्मियों को कहा भी कि वह सिर्फ ज्ञापन देने ही आए हैं, वह घबराएं नहीं।
लोढा ने कलक्टर से मिलकर बताया कि जल संसाधन विभाग द्वारा फाॅर वाटर कांसेप्ट के अंतर्गत शिवगंज तहसील में बनाए जा रहे एमआई टैंक के निर्माण कार्यों में अनियमितताओं और किसानों के हित पर किए गए कुठाराघातों से अवगत करवाया। इसके बाद सिरोही जिला कलेक्टर ने एक समिति गठित कर जांच करवाने के आदेश दिए, यह समिति  सभी कार्यों का अवलोकन कर सात दिन में अपनी जांच रिपोर्ट दंेगी।किसानों ने जिला कलेक्टर से कहा कि हम बर्बाद हो रहे है। हमारी भूमि कि अवाप्ति की कार्यवाही नहीं हुई और खेतों में निर्माण कर दिया गया।

add

यह निर्माण हमारे लिए आफत बन गए है। खेतों में बे-रोक टोक आवाजाही खुदाई और निर्माण ने हमें दुःखी और परेशान कर रखा है। कई खेत पूरी तरह खराब हो चुके है। आधे खेत में निर्माण कर दिया और बची हुई भूमि में से मिट्टी उठाई जा रही है। किसानों ने मुआवजे की बात की तो ठेकेदार ने कहा विभाग से बात कीजिए। कई खेतों में विरोध करने पर खुदाई रोक दी और खड्ढ़े पाट दिए। ठेकेदार सरकारी काम का हवाला देकर बरगला रहे है। किसान खेत बचाने के लिए ठेकेदारों और अधिकारियों के चक्कर काटने पर विवष है।
किसान मानाराम व मदन सरगरा ने जिला कलेक्टर को बताया कि बगैर भूमि अवाप्ति उसके खेत में बड़ी दीवार खड़ी कर दी और उसकी खातेदारी के बीचों बीच खड़ी कर दी, जिससे उसका खेत दो टुकड़ों में बंट गया। ओबाराम कलबी ने जिला कलेक्टर को बताया कि सुमेरपुर-षिवगंज और सिरोही के बीच में किसान फुटबाॅल बन रहा है। कोई सुनवाई नहीं हो रही है। किसान अचलाराम माली ने जिला कलेक्टर को बताया कि बिना अवाप्ति से उनके खेत को खोदे जाने की जानकारी मिली तो उन्होंने उसका विरोध किया तो ठेकेदार भाग गया।

cm
जिला कलेक्टर ने बातचीत में कहा कि षिवगंज तहसील का अधिषाशी अभियंता कार्यालय पाली जिले में होने के कारण इन कामों की माॅनिटरिंग कमियां पहले भी उनके ध्यान में लाई गई है। वे लोढा द्वारा उपलब्ध करवाई गई सर्वे रिपोर्ट एवं डीपीआर के आधार पर मौके पर हुए कार्यों की जांच सुनिष्चित करेंगे। किसानों के द्वारा बरलूट पुलिस थाने में दी गई रिपोर्ट पर कार्यवाही न होने के संदर्भ में पुलिस अधीक्षक से जानकारी प्राप्त करेंगे।
प्रतिनिधि मंडल में षिवगंज पंचायत समिति के उपप्रधान मोटाराम देवासी, जलग्रहण विकास समिति के पूर्व अध्यक्ष श्रवण सिंह राव, पूर्व प्रधान अचलाराम माली, विक्रमसिंह राव कैलाष नगर, जिला कांग्रेस सचिव मुख्तियार खान, विनोद देवड़ा, गरासिया के जिलाध्यक्ष निम्बाराम गरासिया साथ थे।
लोढा ने जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ओ.पी. सैनी से भी बात की और उन्हें किसानों के साथ हो रही अन्याय की जानकारी दी तो उन्होंने कार्यवाही का भरोसा दिलाया।