Home Recipes घर बैठे ऐसे बनाएं शुद्ध देशी घी

घर बैठे ऐसे बनाएं शुद्ध देशी घी

0
घर बैठे ऐसे बनाएं शुद्ध देशी घी

देसी घी से फैट जरूर बढ़ता है, लेकिन इसके स्वाद से मुंह फेरना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि हर दिन स्वाद में तड़का लगने से लेकर होम रे​मेडीज में भी काम आता है।

दाल में तड़का लगाने के लिए, रोटी को नर्म-मुलायम रखने के लिए हम सभी के घरों में देशी घी का इस्तेमाल किया जाता है। अमूमन हम सभी बाजार से ही घी खरीदते हैं लेकिन अक्सर उसके मिलावटी होने का संदेह बना रहता है। ऐसे में अगर हम घर पर ही घी तैयार कर लें तो मिलावट का डर नहीं रह जाएगा। इसके साथ ही घर पर बने घी का स्वाद भी बहुत खास होता है।

विधि : आप दूध तो रोज खरीदते ही होंगे। नियमित रूप से दूध की मलाई जमा करते रहें। मलाई को किसी ढक्कन वाले बर्तन में ही रखें। दूध उबालने के बाद उसकी सतह पर जमी मलाई को रोज इस बर्तन में जमा करते जाएं। इस बर्तन को बाहर नहीं, फ्रिज में ही रखें। जब एक अच्छी मात्रा में मलाई जमा हो जाए तो बर्तन को बाहर निकाल लें।

अक्षय कुमार और करीना कपूर रोमांस करते कैमरे में कैद, देखें वीडियो

मलाई को एक बड़े पैन में डालकर पिघलने के लिए छोड़ दें। धीमी आंच पर मलाई को रख दें। घी बनने में कितना वक्त लगेगा यह पूरी तरह मलाई की क्वालिटी पर निर्भर करता है। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि घी, मलाई से अलग होने लगी है। इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे एक जार में छान लें। लीजिए, आपका होम मेड घी तैयार है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE