Home Breaking Reliance के लिए उम्मीदों की नई खिड़की बनी Jio

Reliance के लिए उम्मीदों की नई खिड़की बनी Jio

0
Reliance के लिए उम्मीदों की नई खिड़की बनी Jio

Reliance jio

नई दिल्ली। रिलायंस जियो द्वारा सात करोड़ से अधिक ‘पेड’ ग्राहक हासिल किए जाने को बड़ी उपलब्धि करार देते हुए विभिन्न बाजार एजेंसियों ने कहा है कि जियो अपनी पैतृक कंपनी रिलायंस के लिए उम्मीदों की नई खिड़की बनकर उभरी है जिसके कारोबार में आने वाले दिनों में अच्छी खासी बढोतरी होगी। इसके साथ ही जियो के प्रभावी प्रदर्शन से रिलांयस इंडस्ट्रीज की ‘वित्तीय साख’ पर भी सकारात्मक असर पडऩे की उम्मीद जताई जा रही है।

मूडीज इन्वेस्टर सर्विस ने कहा है कि जियो के 7.2 करोड़ ग्राहक इसकी पैतृक रिलायंस इंडस्ट्रीज ‘वित्तीय स्थिति’ के लिए अच्छा साबित होंगे क्योंकि इससे दूरसंचार कारोबार के नकदी प्रवाह में अनिश्चितता कम होगी।

मूडीज की गणना के अनुसार जियो चालू वित्त वर्ष में ही लगभग 21300 करोड़ रुपए का कारेाबार कर लेगी। यह गणना 7.2 करोड़ ग्राहकों द्वारा जुलाई 2017 से मार्च 2018 के बीच 303 रुपए (प्रति 28 दिन) भुगतान के अनुमान पर आधारित है।

उल्लेखनीय है कि जियो का कहना है कि उसके 10 करोड़ से अधिक निशुल्क ग्राहकों में से 7.2 करोड़ ग्राहकों ने 99 रुपए सालाना शुल्क चुकाकर प्राइम सदस्यता ली है। यानी वे कंपनी की सेवाओं का सशुल्क ग्राहक बनने को सहमत हो गए हैं। जियो ने प्राइम सदस्य बनने की अवधि को 15 दिन और बढ़ाकर 15 अप्रेल कर दिया है। कंपनी ने अपने प्राइम सदस्यों के लिए एक नयी छूट पेशकश समर सरप्राइज भी शुरू की है।

इसी तरह ब्रोकरेज व निवेश फर्म सीएलएसए ने जियो द्वारा 7.2 करोड़ ‘पेड’ ग्राहक हासिल करने को बड़ी उपलब्धि माना है और कहा है कि यह बाजार की सभी अपेक्षाओं व अनुमान से कहीं अधिक है।

सीएलएसए का कहना है कि प्राइम सदस्यता के लिए अवधि बढाने से और अधिक लोग जियो के पेड ग्राहक बनेंगे, ऐसी उम्मीद की जा सकती है। इससे कंपनी को अपने और निशुल्क ग्राहकों को सशुल्क ग्राहकों में बदलने में मदद मिलेगी। फर्म का कहना है कि 15 अप्रेल तक जियो को आठ करोड़ पेड ग्राहक मिल सकते हैं जबकि मार्च 2018 तक यह संख्या 10 करोड़ के पार जा सकती है।

इसी तरह कोटक ने भी जियो द्वारा पहले चरण में 7.2 करोड़ पेड ग्राहक हासिल करने को सभी अपेक्षाओं से अधिक बताया है। फर्म का मानना है कि समर सरप्राइज योजना जरिए कंपनी और अधिक ग्राहकों को खुद से जोड़े रखेगी या उन्हें सशुल्क सेवाएं अपनाने को प्रोत्साहित करेगी।

उल्लेखनीय है कि कंपनी की समर सरप्राइज प्लान में उसके प्राइम सदस्य को 303 रुपए का रिचार्ज करवाना होगा। इस पर उसे तीन महीने तक सारी सेवाएं बिलकुल निशुल्क होंगी और बिलिंग जुलाई 2017 से शुरू की जाएगी।

बाजार विश्लेषण एजेंसी क्रेडिट सूइस ने भी अपनी एक रपट में जियो के निशुल्क ग्राहकों के भुगतान योजना के चुनाने के अनुपात को ‘जोरदार’ बताते हुए कहा है कि उसकी उम्मीद थी कि यह अनुपात 30 प्रतिशत तक ही रहेगा। लेकिन इस एजेंसी की रपट में कहा गया है, ‘अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अतंत कितने ग्राहक 149 रुपए या 303 रुपए की योजना चुनते हैं।’

क्रेडिट सूइस का अनुमान है कि जियो ग्राहकों को अपने साथ बांधे रखने के लिए प्रभावी शुल्क दरों को ‘धीरे धीरे’ बढाएगी और 303 रुपए की योजना पर तीन माह की आमंत्रण सेवाएं देने की योजना उसकी इसी रणनीति का हिस्सा है। यह योजना जुलाई में पूरी होगी।