Home Latest news त्वचा की एलर्जी को ऐसे करें दूर

त्वचा की एलर्जी को ऐसे करें दूर

0
त्वचा की एलर्जी को ऐसे करें दूर
Remove skin allergies

Remove skin allergies

गर्मी के मौसम में ना चाह कर भी तरह तरह की स्किन एलर्जी होने लगती हैं जिससे हमारी त्वचा में दाग होने लगते हैं। लाल रंग के चकत्ते, रैशेज, काले धब्बे, फुंसियां और दाग ये सभी एलर्जी का ही रूप है। अगर सही समय पर एलर्जी पर ध्यान न दिया जाए तो यह विकराल रूप धारण कर लेती है और कई बार तो यह आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकती है। इसलिए कुछ घरेलु उपायों के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको काफी रहत मिलेगी।

1. गर्मियों में स्किन पर रेड रैशेज पडऩा आम बात हैं ऐसे में आपको समर्स में साबुन का प्रयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए साबुन की बजाय सुबह-शाम क्लीनजर का उपयोग करें, ऐसा करने से आपकी स्किन साफ्ट नजर आएगी।
2. आप अपनी त्वचा में नमी बनाएं रखने के लिए तिल के तेल की मालिश भी सकते हैं, इससे आपकी स्किन पर खिचाव नहीं होगा।
3. दूध में कुछ शहद की बूंदें डालकर उसे स्किन पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें ऐसा करने से आपकी स्किन पर एक नमी सी बनी रहेगी।
4. आपकी स्किन ऑयली हैं तो 50 एमएल गुलाब जल में एक चम्मच ग्लीसरीन मिलाइए इस मिश्रण को बोतल में डालकर इसे पूरी तरह मिला कर इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लीजिए इससे स्किन फ्रेश रहेगी और नमी भी बरकरार रहेगी।
5. ऑयली स्किन पर भी शहद का लेप लगा सकते हैं दरअसल, शहद स्किन को सॉफ्ट बनाता है रोजाना 15 मिनट तक शहद का लेप चेहरे पर लगाकर उसे फ्रेश पानी से धो लें।
6. गर्मियों में एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है, जिससे ईचिंग, रैशेज और रेड स्पॉट हो जाते हैं ऐसे में चंदन क्रीम को स्किन के लिए बेहतर माना जाता है चंदन का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते है।
7. स्किन प्रॉब्लम्स में पिंपल्स, रेड स्पॉट और रैशेज से बचने के लिए तुलसी भी बहुत उपयोगी हैं इसके साथ ही नीम और पुदीना की पत्तियां भी काफी कारगर मानी जाती हैं|
8. ईचिंग में एपल साइडर विनेगर काफी मददगार साबित होता है इससे गर्मी की जलन और बालों में डेंड्रफ की समस्या से निपटने में भी मदद मिलती है|
9. नींबू की पत्तियों को चार कप पानी में हल्की आंच पर एक घंटा उबालिए इस मिश्रण को टाइट जार में रातभर रहने दीजिए अगली सुबह मिश्रण से पानी निचोड़ कर पत्तियों का पेस्ट बना लीजिए और इस पेस्ट को त्वचा पर लगाइए।

 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE