Home Azab Gazab जमीन से ही की जा सकेगी अंतरिक्ष में उपग्रहों की मरम्मत

जमीन से ही की जा सकेगी अंतरिक्ष में उपग्रहों की मरम्मत

0
जमीन से ही की जा सकेगी अंतरिक्ष में उपग्रहों की मरम्मत
robotic eyes to assist satellite repairs in orbit

robotic eyes to assist satellite repairs in orbit

नई दिल्ली। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ऐसी तकनीक विकसित कर रही है जिससे पृथ्वी की निचली कक्षा में चक्कर लगा रहे उपग्रहों की सर्विस और मरम्मत जमीन से ही की जा सकेगी। (दो लड़कों ने आपस में रचाई शादी, एक ने कराया लिंग… )नासा के मुताबिक उपग्रहों में आई तकनीकी गड़बड़ी को रोबोटिक और दूसरे विशेषज्ञ उपकरणों की मदद से ठीक किया जाएगा। इंजीनियर जमीन से ही इस काम को अंजाम देंगे।

नासा ने विजुअल इंस्पेक्शन पोजेबल इनवर्टिब्रेट रोबोट (वीआईपीआईआर) पर एक जूम लेंस कैमरा लगाया गया है (VIDEO: Exam में करे इस तरह से पढ़ाई जाने इस वीडियो में)जिसके सहारे मिशन ऑपरेटर उपग्रह में आयी गड़बड़ी का पता लगाएंगे और फिर इसे दूर करेंगे।

डीएनए टेस्ट से खुला राज, जुड़वां हैं बच्चे पर अलग-अलग पिता

नासा ने पिछले साल वीआईपीआईआर की क्षमताओं का सफल प्रदर्शन किया था। इसका इस्तेमाल रोबोटिक रिफ्यूलिंग मिशन (आरआरएम) में किया जाएगा।

आरआरएम के दूसरे चरण का इन दिनों अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर परीक्षण चल रहा है। (VIDEO: ऐसी आदत वाले बच्चे भूल जाये IAS बनना)आरआरएम कनाडा की अंतरिक्ष एजेंसी के दो भुजाओं वाले रोबोट ‘डेक्सटर’ का इस्तेमाल करके इस बात का प्रदर्शन कर रहा है भविष्य में अंतरिक्ष में उपग्रहों की सर्विस और मरम्मत कैसे होगी।

सेल्फी खींचने के प्रयास में किशोरी ने गंवाई जान

इसके तीसरे चरण में नासा के गोडार्ड अंतरिक्ष उड़ान केंद्र का सेटेलाइट सर्विभसग कैपेबिलिटीज ऑफिस टीम जिनॉन गैस के ट्रांसफर का प्रदर्शन करेगा।(VIDEO: INTERVIEW को FIGHT कैसे करे देखे इस वीडियो में) यह गैस ऑयन इंजन को चलाने में सक्षम है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE