Home Breaking मुंबई में सोने-चांदी के चार कारोबारियों के 120 करोड़ रुपए फ्रीज

मुंबई में सोने-चांदी के चार कारोबारियों के 120 करोड़ रुपए फ्रीज

0
मुंबई में सोने-चांदी के चार कारोबारियों के 120 करोड़ रुपए फ्रीज
Rs 120 crore cash seized of 4 Bullion traders in mumbai
Rs 120 crore cash seized of 4 Bullion traders in mumbai
Rs 120 crore cash seized of 4 Bullion traders in mumbai

मुंबई। प्रधानमंत्री द्वारा बड़े नोटों को चलन के बाहर करने के 8 नवम्बर के आदेश के बाद बैंक खातों में अचानक से बहुत ज्यादा पैसे जमा करने वालों पर कार्रवाई का सिलसिला शुरू हो गया है।

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने मुंबई में सोने-चांदी के 4 कारोबारियों के खातों में जमा 120 करोड़ रुपये को फ्रीज कर दिया है। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को ईडी ने इन बुलियन ट्रेडर्स के यहां छापा मारा था।

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने मुंबई के चारों बुलियन ट्रेडर्स के यहां छापा मारा। बुलियन ट्रेडर्स ने नोटबंदी के बाद से बैंक खातों में 69 करोड़ रुपए के 500 और 1,000 रुपए के पुराने नोट जमा किए थे।

ईडी ने बुलियन ट्रेडर्स के एकाउंट में अचानक से पुराने नोटों में इतनी ज्यादा रकम जमा होने के बाद शक के आधार पर आखिरकार शुक्रवार को छापा मारा और इन कारोबारियों की जांच पड़ताल शुरू कर दी।

जांच पड़ताल के बाद ईडी ने सोने-चांदी के 4 कारोबारियों के खातों में जमा 120 करोड़ रुपये को फ्रीज कर दिया है। नोटबंदी के बाद बैंक खातों में जमा करने व पुरानी नोटों के साथ नई नोटों को संदेहास्पद रूप में पाए जाने का सिलसिला शुरू है।

शुक्रवार को मुम्बई पुलिस ने मुंबई के पश्चिमी उपनगर से एक कार से 1 करोड़ 40 लाख रुपए के 2 हजार के नए नोट पकड़े थे। इस सिलसिले में पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया था।

इससे पहले गुरूवार को भी मुंबई पुलिस को एक कार से 10 करोड़ रुपए के 500 के पुराने नोट मिले थे। इसके अलावा कार में 10 लाख रुपये के 2000 के नए नोट भी मिले थे।

इसके पहले दादर 85 लाख रुपए के नए नोट तो घाटकोपर से 30 लाख रुपए के नए नोट बरामद किए गए थे। इसके अलावा नवी मुंबई, पालघर और ठाणे से करोड़ों रूपए की नगदी बरामद की गई है।