Home India City News संघ का गुरू मंत्र, देश के लिए कार्य करें : दत्तात्रेय होसबोले

संघ का गुरू मंत्र, देश के लिए कार्य करें : दत्तात्रेय होसबोले

0
संघ का गुरू मंत्र, देश के लिए कार्य करें : दत्तात्रेय होसबोले
rss Sah Sarkaryavah dattatreya hosabale
rss Sah Sarkaryavah dattatreya hosabale
rss Sah Sarkaryavah dattatreya hosabale

कानपुर। लव-कुश की नगरी बिठूर में चल रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त प्रचारक बैठक के अंतिम दिन सभी संगठनों को संघ ने देश के लिए कार्य करने का मंत्र दिया। इस बात का खुलासा सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने एक पत्रकार वार्ता में किया।

जब पत्रकारों ने होसबोले से पूछा कि इस बैठक में भाजपा को संघ ने क्या गुरू मंत्र दिया तो उन्होंने कहा कि संघ का एक ही मंत्र है कि सभी देशवासी देश के लिए कार्य करें। कहा कि इस बैठक में भाजपा समेत वैचारिक संगठन के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे।

उन्होंने आगे कहा कि समाज में छुआछूत व तमाम तरह की कुरीतियों का समाप्त होना जरूरी है। मंदिर में प्रवेश, तालाब व कुएं में पानी लेने का अधिकार सबको होना चाहिए।

एक सवाल पर होसबोले ने कहा कि सामाजिक समरसता के लिए संघ निरन्तर कार्य कर रहा है। ग्राम विकास के माध्यम में संघ देश के सैकड़ों गांवों में परिवर्तन लाया है।

उन्होंने कहा कि इस बैठक में संघ वर्षभर किए कार्यो का समीक्षा करता है। यह एक अनौपचारिक बैठक है। समीक्षा के दौरान पता चला है कि विगत् दो वर्षो में संघ का कार्य तेजी से बढ़ा है। संघ की लोकप्रियता बढ़ी है।

इस वर्ष मई-जून माह में चले प्रशिक्षण वर्ग में कुल 22 हजार 783 स्वयंसेवकों ने प्रशिक्षण लिया। जबकि देशभर में संघ की शाखा 50 हजार, 700 तक पहुंची है।

आॅल-लाइन के जरिए भी संघ से जुड़ने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। पिछले छह माह में 47 हजार 200 लोगों ने संघ से जुड़ने की इच्छा व्यक्त की है। होसबोले ने कहा कि इस बैठक में संघ कार्य को खण्ड स्तर तक ले जाने का निर्णय भी लिया गया।