खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाये सेंधा नमक

Rubbish salt from the problem of cough
Rubbish salt from the problem of cough

सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है जिसके कारण खांसी होने लगती है, वैसे तो खासी होना एक आम समस्या है पर अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाये तो ये एक गंभीर रूप ध्यान कर लेती है,बहुत से लोग खांसी की समस्या होने पर लोग दवाओं का सेवन करते है पर इनसे भी कोई फायदा नहीं होता है, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपकी खांसी की समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी।

1- सेंधा नमक के इस्तेमाल से खांसी की समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाती है, सेंधा नमक की एक डली को लेकर आंच पर रखकर अच्छे से गर्म कर लें। जब ये अच्छे से गर्म हो जाये तो इसे आधा कप पानी में डाल दे, फिर इसे थोड़ी देर के बाद इसे पानी से बाहर निकाल लें।  अब इस पानी को रात में सोने से पहले पिए।

2- अगर आपको लम्बे समय से खांसी हो रही एक गिलास दूध को लेकर गर्म कर ले, जब ये अच्छे से उबलने लगे तो इसमें थोड़ा सा सोंठ डाले और रात में सोने से पहले इस दूध का सेवन करे, कुछ दिनों तक लगातार इसे पीने से खांसी जड़ से खत्म हो जाएगी।

अचानक जिम छोड़ने से होते है ये नुकसान

अगर दिन भर रहती है सुस्ती तो इन उपायों को अपनाने से मिलेगा फायदा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE