विजय रूपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

Vijay Rupani sworn in as Chief Minister of Gujarat
Vijay Rupani sworn in as Chief Minister of Gujarat

गांधीनगर। विजय रूपाणी ने मंगलवार को गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। रूपाणी के साथ उप मुख्यमंत्री के रूप में नितिन पटेल ने और आठ कैबिनेट व दस राज्य मंत्रियों ने शपथ ली। नए मंत्रिपरिषद में शामिल मंत्रियों को नए सचिवालय के हेलीपैड मैदान में भव्य समारोह में शपथ दिलाई गई।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, राम विलास पासवान, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद थे।

इस समारोह में बहुत से भगवाधारी व आध्यात्मिक नेता मौजूद रहे, जिनसे मोदी ने समारोह शुरू होने से पहले आशीर्वाद लिया। कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में भूपेंद्र सिंह चूडासमा, आर.सी. फाल्दू, कौशिक पटेल, सौरभ पटेल, वेस्ताभाई वसावा, विठ्ठलभाई राडाडिया, दिलीप कुमार ठाकुर व ईश्वरभाई परमार शामिल हैं।

राज्य मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में प्रदीप सिंह जडेजा, पार्थभाई पटेल, जयद्रथ सिंह परमार, नानूभाई पटकर, रमनलाल नानूभाई पटकर, पुरषोत्तम भाई सोलंकी, ईश्वर सिंह पटेल, गोपाल भाई अहिर, किशोर खनानी, बचूभाई मगनभाई खाबड व विभावरी दवे शामिल हैं।

राज्यपाल ओ.पी. कोहली ने सभी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह के बाद मोदी ने ट्विटर पर लोगों को भरोसा दिलाया कि गुजरात में भाजपा सरकार राज्य के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। भाजपा गुजरात में 1995 से सत्ता में है।

मोदी ने कहा कि विजय रूपाणी, नितिन पटेल व शपथ लेने वाले सभी मंत्रियों को बधाई। गुजरात को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए इस टीम को मेरी शुभकामनाएं।

उन्होंने कहा कि गांधीनगर में हुए शपथ ग्रहण समारोह में इस टीम को आशीर्वाद देने के लिए जीवन के हर क्षेत्र के लोग इस समारोह में शामिल हुए। हम इनके आशीर्वाद व स्नेह के आभारी हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजनेता, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, हमारे राजग के सहयोगी व गुजरात के आदरणीय पूर्व मुख्यमंत्रियों ने इस समारोह में भाग लिया और इसे और विशेष बना दिया।

मोदी 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे थे। वह उस समय के अपने शपथ ग्रहण समारोह की तस्वीरें साझा करते हुए अतीत की यादों में खो गए।

मोजी ने कहा कि आज के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने से 2001, 2002, 2007 और 2012 की यादें ताजा हो गईं जब मुझे गुजरात का मुख्यमंत्री बनने का अवसर मिला था। मैं एक बार फिर से गुजरात के लोगों को राज्य की सेवा का अवसर भाजपा को देने के लिए धन्यवाद देता हूं। गुजरात व भाजपा का रिश्ता बहुत ही खास है। मैं अपने गुजरात की बहनों व भाइयों को भरोसा देता हूं कि हम गुजरात के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी शपथ ग्रहण में भाग लिया। उन्होंने ट्वीट किया कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। मुझे भरोसा है कि गुजरात प्रगति के रास्ते पर आगे बढ़ेगा और रूपाणी के सक्षम नेतृत्व में समृद्ध होगा।

अमित शाह ने ट्वीट किया कि मैं सभी राजनेताओं, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों व राजग के सहयोगियों की मौजूदगी के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं गुजरात के लोगों को भाजपा को अपना प्यार व समर्थन देने के लिए धन्यवाद देता हूं।