Home Health IMPORTANT ज्यादा लंबा जीवन जीना है तो धीमे दौडिए

IMPORTANT ज्यादा लंबा जीवन जीना है तो धीमे दौडिए

0
IMPORTANT ज्यादा लंबा जीवन जीना है तो धीमे दौडिए
run slow to live long

run slow to live long

वाशिंगटन। अगर आपको लगता है कि सरपट दौड़ना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, तो सावधान हो जाइए। शोधकर्ताओं के मुताबिक अगर लंबी उम्र चाहिए, तो तेज नहीं प्रत्येक सप्ताह बस एक घंटा धीमे दौडिए। इस बारे में “जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी” में एक शोध प्रकाशित हुआ है।

रोज टहलने से मानसिक स्वास्थ्य तथा तनाव होगा नियंत्रण में

डेनमार्क के कोपेनहेगेन स्थित फ्रेडरिस्क्सबर्ग अस्पताल में शोधकर्ता पीटर श्नोअर ने कहा कि यदि आपका उद्देश्य मौत के जोखिम को कम करना व जीवन प्रत्याशा में सुधार लाना है, तो सप्ताह में कुछ बार धीमी गति से दौड़ना एक बेहतर रणनीति है।

हेल्थ और ब्यूटी के लिए अमृत है खीरा-ककड़ी, जाने कैसे

प्रति सप्ताह एक घंटा से लेकर 2.4 घंटे दौड़ने पर मृत्यु दर सबसे कम देखी गई है और दौड़ने की आवृत्ति प्रति सप्ताह तीन बार से ज्यादा नहीं थी। शोधकर्ताओं ने 5,048 प्रतिभागियों पर यह शोध किया। निष्कर्ष में इस बात का खुलासा हुआ कि 12 वर्षो के दौरान धीमी गति से दौड़ने वालों की अपेक्षा तेज गति से दौड़ने वालों की मौत ज्यादा हुई।

गन्ने के रस के अनोखे फायदे जानकर आप दंग रह जायेंगे

श्नोअर ने कहा कि इस बात पर जोर देना महत्वपूर्ण है कि धीमी गति से दौड़ना जोरदार व्यायाम के बराबर है, जबकि तेज गति से दौड़ लगाना बेहद जोरदार व्यायाम के बराबर है। श्नोअर ने कहा कि अगर दशकों तक तेज गति से दौड़ लगाना जारी रखा जाता है, तो स्वास्थ्य संबंधित कई जोखिम जैसे ह्वदय संबंधित जोखिम सामने आते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE