Home World Asia News पाक गायिका सलमा आगा को भारत का लाइफ टाइम वीजा

पाक गायिका सलमा आगा को भारत का लाइफ टाइम वीजा

0
पाक गायिका सलमा आगा को भारत का लाइफ टाइम वीजा
Pakistani singer Salma Agha to get Life time indian visa
Pakistani singer Salma Agha to get Life time indian visa
Pakistani singer Salma Agha to get Life time indian visa

नई दिल्ली। पाकिस्तान में जन्मी बॉलीवुड गायिका और अभिनेत्री सलमा आगा को ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड मिलेगा जिससे वह आजीवन कई कई बार और विभिन्न उद्देश्य से भारत आ जा सकेंगी और उन्हें पुलिस को रिपोर्ट नहीं करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि इस संबंध में सोमवार को उन्होंने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी। दरअसल ब्रिटिश नागरिकता प्राप्त आगा एक्टर रहे स्व जुगल किशोर मेहरा और अनवरी बेगम की नातिन हैं। उनकी मां नसरीन आगा भी एक एक्टर ही थीं। नसरीन 1946 में एक्टर और सिंगर के एल सहगल के अपोजिट नजर आई थीं।

उल्लेखनीय है कि ओसीआई स्कीम का लाभ उन्हें ही दिया जा सकता है जिनके दादा-दादी या नाना-नानी भारतीय संविधान की शुरुआत यानी 26 जनवरी 1950 तक भारतीय नागरिक थे या 26 जनवरी 1950 को भारत की नागरिकता लेने की योग्यता रखते थे या फिर वो भारत के उस हिस्से से संबंध रखते थे जो 15 सितंबर 1947 के बाद देश से अलग हो गया।

सलमा आगा ने फिल्म ‘निकाह’ से बॉलीवुड में कदम रखा। इसी फिल्म के गीत ‘दिल के अरमा आंसुओं में बह गए’ के लिए उन्हें 1982 में बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था। इससे पहले इसी साल जनवरी महीने में पाकिस्तानी मूल के सिंगर अदनान सामी को भारत की नागरिकता दी गई है।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि तय प्रक्रिया का पालन कर हमने सलमा आगा को ओसीआई कार्ड देने का निर्णय किया है। सलमा ने कुछ दिनों पहले ओसीआई कार्ड के लिए आवेदन दिया था और विभिन्न पहलुओं पर ध्यान देने के बाद उनके आवेदन को मंजूरी दी गई।

भारत में जो लोग रोजगार वीजा पर काम कर रहे हैं और रह रहे हैं उनमें कैटरीना कैफ (ब्रिटेन की नागरिक), दीप्ति नवल (अमरीका की नागरिक) और याना गुप्ता (चेक नागरिक) शामिल हैं।