Home Breaking सबगुरु न्यूज इम्पेक्ट: आखिर बंद हो गया फोरलेन पर वेराविलपुरा कट

सबगुरु न्यूज इम्पेक्ट: आखिर बंद हो गया फोरलेन पर वेराविलपुरा कट

0
सबगुरु न्यूज इम्पेक्ट: आखिर बंद हो गया फोरलेन पर वेराविलपुरा कट
sabguru news impact on veravilpur nhai median end
cuts on nh 62 near veravilpur village of sirohi

सबगुरु न्यूज-सिरोही। सबगुरु न्यूज के समाचारों को जिले में बडा असर सामने आया है। सिरोही से शिवगंज जाने वाले मार्ग पर फोरलेन पर वेराविलपुर गांव में पिपलेश्वर महादेव जाने वाले मार्ग के सामने डिवाइडर पर बनाए गए अवैध मीडियन एंड को गुरुवार को एल एण्ड टी ने अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

 

एलएण्डटी सिरोही शिवगंज सेक्शन के प्रभारी शरद पंचोली ने सबगुरु न्यूज को बताया कि इस मीडियन एंड को एसडीएम शिवगंज और पुलिस बल की मौजूदगी में सीमेंट के बोल्डर रखकर अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। शुक्रवार को स्थायी रूप से रूप से बंद कर डिवाइडर बना दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इस मीडियन एंड और कट के अवैध होने का खुलासा सिर्फ सबगुरु न्यूज ने ही किया था। सबगुरु न्यूज में समाचार प्रसारित होने के बाद एनएचएआई ने इसकी जांच भी करवाई और अंततः इंडिपेंडेंट इंजीनियर की रिपोर्ट में इस मीडियन एंड के अवैध और दुर्घटना का कारण बनने की बात कही गई। इसके बाद इसे बंद करने की प्रक्रिया शुरू हो गई।
-सांसद ने जांच समिति बनाने को कहा था
वैसे सांसद ने जनसुनवाई में इस मीडियन एंड को बंद नहीं करने का प्रस्ताव लेते हुए जांच समिति गठित करने की बात कही थी, विभागीय सूत्रो की माने तो उनका यह निर्णय इस मायने में तकनीकी रूप से सही नहीं था क्योंकि एनएचएआई केन्द्रीय एजेंसी है। इसके इंजीनियरों के तकनीकी निर्णयों की जांच के लिए एनएचएआई के माध्यम से ही उच्च स्तरीय समिति बनती न कि राज्य या जिला स्तर पर।

दूसरा महत्वपूर्ण बिंदु यह था कि इस कट के अवैध होने की रिपोर्ट इंडिपेंडेंट इंजीनियर भी कर चुके हैं। इंडिपेंडेंट इंजीनियर एनएचएआई और इस सडक को बनाने वाली कम्पनी एलएण्डटी के कामों पर निगरानी रखने वाली स्वतंत्र एजेंसी  के प्रतिनिधि हैं।

इसके लिए दोनों स्टेक होल्डर्स का एक अंतर्राष्ट्रीय इंजीनियरिंग कम्पनी के साथ एमओयू हो रखा है। ये भारत सरकार की ओर से नियुक्त स्वतंत्र संस्थान है। यह कम्पनी एनएचएआई एक्ट और इंडियन रोड कांग्रेस के नियमों की पालना करवाने और निग्रानी रख्ने का काम करती है। इंडिपेंडेंट इंजीनियर ने इन्हीं दोनों नियमों और कानूनों के अंतर्गत इस कट को अवैध माना और इसे बंद करने के लिए संस्तुति की।

अब सांसद के कहे अनुसार इस मामले की जांच करवाने के लिए तकनीकी रूप से एक दूसरी अंतर्राष्ट्रीय इंजीनियरिंग एजेंसी को हायर करना पडता। संभवतः एक कट के लिए इतनी धनराशि खर्च करने का बजट न तो जिला परिषद के पास है और न ही राज्य सरकार के पास।
-इंडिपेंडेंट इंजीनियर ने की थी बंद करने की संस्तुति
इंडिपेंडेंट इंजीनियर बीआर सिंह ने सबगुरु न्यूज को बताया कि एनएचएआई के पीडी ने इस कट की तकनीकी रिपोर्ट मांगी थी। इसकी जांच करने पर इसे अवैध पाया गया। इसके अलावा इस कट या मीडियन एंड से पर्यटक सडक को पार करके दूसरी तरफ स्थित होटलों पर जाते हुए दिखे।

एनएचएआई के नियमों के अनुसार दो किलोमीटर से पहले कोई मीडियन एंड होना चाहिए जबकि यह मीडियन एंड सात सौ मीटर पर है। मीडियन एंड के आधा किलोमीटर पहले से ही फोरलेन पर इसके संकेतक दिए जाते हैं। अवैध होने के कारण इस मीडियन एंड के संकेतक नहीं लगे थे।

ऐसे में होटल में जाने के लिए इस कट को पार करने वाले वाहन दूसरी लेन में तेज रफ्तार से आने वाले वाहनों की चपेट में आने से जनहानि का कारण बन सकते थे। इसलिए इस मीडियन एंड को बंद करने के लिए कहा था।
-हल्का विरोध भी
अजारी मीडियन एण्ड की तरह इस मीडियन एंड को बंद करने के दौरान भी कुछ लोग विरोध के लिए एकत्रित हुए। विरोध हुआ भी, लेकिन कानूनी पहलुओं को जानने और प्रशासन के इस मामले में सख्त होने को देखते हुए मामला ज्यादा बढा नहीं।

सूत्रों की मानें तो इस मीडियन एण्ड को खुला रखने के लिए इसके सामने पीपलेश्वर महादेव जाने वाले मार्ग को पिछले करीब तीन-चार महीनों से काफी प्रचारित भी किया गया। इतना ही नहीं सांसद और विधायक कोष से यहां सडक बनाने की संस्तुति भी करवा ली गई।

स्थिति यह थी कि नियम विरुद्ध इस मार्ग पर पडने वाली गोचर भूमि को भी तत्कालीन शिवगंज एसडीएम से नियम विरूद्ध रास्ते में तरमीम करवा दिया गया। जिसे बाद में नियम विरुद्ध होने के कारण वर्तमान एसडीएम ने निरस्त कर दिया। वहीं जिला कलक्टर ने सांसद और विधायक मद से सडक बनाने के लिए की गई संस्तुति को भी नियमों के तहत नहीं आने के कारण निरस्त कर दिया।
-अधिकारी कहिन…
इंडिपेंडेंट इंजीनियर की रिपोर्ट में इस मीडियन एंड के कारण दुर्घटना की संभावनाएं  जताई थी। रिपोर्ट के बाद इस मीडियन एंड को बंद करने के निर्देश थे। सीमेंट के बोल्डर लगाकर इसे पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में बंद कर दिया गया है। शुक्रवार को डिवाइडर बनाकर स्थायी रुप से बंद कर दिया जाएगा।
शरद पंचोली
प्रभारी, एलएण्डटी, सिरोही।
वेराविलपुर गांव में जाने के लिए पहले ही एक मीडियन एंड है। यहां पर होटलों के पास सात सौ मीटर की दूरी पर बना मीडियन एंड  इंडियन रोड कांग्रेस के नियमानुसार नहीं था। यहां स्थित होटल में जाने के लिए वाहन यहां से सडक पार करते हुए दुर्घटना का शिकार हो सकते थे। ऐसे में इसे बंद करने की सिफारिश की है।
बीआर सिंह
इंडिपेंडेंट इजीनियर, सिरोही-शिवगंज सेक्शन।

पढे सम्बन्धित समाचार…

https://www.sabguru.com/nhai-said-veravilpur-cut-must-close-mp-says-stop-for-some-day/

https://www.sabguru.com/sirohi-acf-write-letter-to-nhai-to-close-adiitional-cut-near-veravilpura/

https://www.sabguru.com/gochargrazing-land-convert-for-use-of-road/