Home Tour & Travel वेकेशंस की मौज मस्ती के साथ सेल्फी भी है जरुरी

वेकेशंस की मौज मस्ती के साथ सेल्फी भी है जरुरी

0
वेकेशंस की मौज मस्ती के साथ सेल्फी भी है जरुरी

किसी ने सच ​ही कहा है कि अपनी सुरक्षा अपने हाथ ही है। और जब बात हो सफर की तो खासतौर पर यह बात सटिक बैठती है, क्योंकि सफर में खुद कि सेफ्टी और सामान कि सेफ्टी आप ही के हाथों में होती है।

सपना की शादी का खुलासा और लाखो नौजवानो की चाहत

ऐसे में इस बार कि वेकेशंस पर निकलने से पहले सफर में सेफ्टी चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि पर्सनल डिटेल्स किसी साथ चलने वाले से शेयर न करें, सामान पर घंटी बांधें, ताकि किसी के हिलाने पर आवाज होगी तो आपको पता चल जाए। साथ ही होटल और होटल रूम में चेक इन करने से पहले गौर से सभी सेफ्टी फिचर्स पर नजर डाले। क्योंकि सफर का असली मजा तभी आता है, जब आपका हर दिन सेफ रहे।

ताकि न हो सामान चोरी

अक्सर सुनने में आता है कि किसी ने बड़ी सफाई से एक यात्री का सामान चोरी कर लिया। ऐसी किसी भी तरह कि सिचुएशन से बचने के लिए जरुरी है कि आप पूरी तैयारी के साथ ही सफर पर निकले। जैसे कि बैग्स या सूटकेस के साथ छोटी घंटियां बांध दें। इस तरह जब भी कोई इसे हिलाएगा, आपको पता लग जाएगा। इसके अलावा, खड़े होने के दौरान या चाय-कॉफी पीते हुए, पैर बैग के स्ट्रैप पर रखें। साथ ही सामान को एक सा​थ बांध कर चेन लगा कर उस पर लॉक लगाएं।

VIDEO: ड्राइवर के शराब पीकर चलाने से ट्रक पलटा

किसी तरह कि पर्सनल इंर्फोमेशन शेयर न करें

बैग्स हो फिर सूटकेस हो कोशिश करें कि इनके साथ लगे टैग्स पर किसी तरह कि पर्सनल डेटा शेयर न करें। पहले अक्सर लोग घर का पता, फोन नम्बर, नाम इत्यादि लिख​ दिया करते थे। ताकि सामान मिस प्लेस होने पर सही पते पर पहुंच जाए। लेकिन अब इसका उल्टा भी हो सकता है, क्योंकि पब्लिक प्लेस पर किसी तरह कि पर्सनल डिटेल शेयर करने पर अक्सर कुछ न कुछ परेशानी झेलनी पड़ती है।

VIDEO: पति से भाग कर लड़की ने प्रेमी के साथ तालाब में कूद कर दी जान

अच्छे से जांचे परखें होटल

अक्सर हम वेकेशंस पर होटल के स्टार देख कर ही होटल का सक्लेशन कर लेते हैं। जबकि हमेशा किसी भी तरह के होटल में चेक इन करने से पहले उसकी अच्छे से जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए। चेक इन करते ही हर छोटी बड़ी बात को अच्छे से परख लेना चाहिए। जैसे कि होटल रूम में चेक-इन करते समय फर्स्ट फ्लोर पर कमरा लेना अवॉइड करें। वैसे, स्लाइडिंग दरवाजे वाले कमरे, जो पूल साइड पर खुलते हैं, वाकई अच्छे लगते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इनमें चोरी करना भी आसान रहता है। रुम्स के बाथरुम और वॉर्डरॉब भी पूरी ध्यान से देख ले कही, किसी पूराने गेस्ट का कोई सामान न रहा हो, या फिर किसी तरह का कोई स्पाई कैमरा इत्यादि न लगा हों।

VIDEO: जल्द ही आ रहा 200 रुपए का नोट

कैश पर रखें नजर

वैसे तो इन दिनों जमाना है, कैशलैस का, ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना से बचा जा सके। लेकिन सफर के मामले में अभी कुछ एक जगह हमे कैश कि जरुरत आन ही पड़ती है। ऐसे में सफर में थोड़ा कैश जरुर साथ रख लेना चाहिए। अब बात है इस कैश को संभालकर रखने कि तो, एक बड़े पाउच में पैसा डालकर उसे कमर पर बांधने से कुछ नहीं होगा,इसकी बजाय कॉमन बेल्ट जैसी दिखने वाली एक मनी बेल्ट ले लें। इस बेल्ट में अंदर की तरफ आसानी न दिखने वाली जिप होती है, जिसमें पैसे और जरुरी कागज या सामान रख सकते हैं। इसके अलावा, सारा पैसा एक ही जगह पर न रखकर इसे हिस्सों में बांट दें। थोड़ी अमाउंट को जुराबों में रखें, तो कुछ को जींस की पॉकेट वगैरह में।

VIDEO: बॉडीबिल्डिंग करने वालो के लिए मोटिवेशन वीडियो

ताकि न भूले लोकेशन

नई जगह के गली और रास्ते सभी आपके लिए अनजान है, ऐसी सिचुएशन में सबसे पहले यही विचार आता है कि कहीं खो न जाएं। अगर होटल का रास्ता भूलगए, तो क्या होगा? ऐसे में घबराने के बजाए शांति से सोच कर कदम उठाना चाहिए, जैसे कि आज टेक्नोलॉजी का जमाना है तो, आप अपने फोन का अच्छे से इस्तेमाल कर सकते है। जैसे कि फोन का जीपएस आॅन कर के होटल एड्रेस या फिर जहां भी आप ठहरे है|

VIDEO: BMW की अपने आप चलने वाली कार देखिये

वहां की लोकशन डाल कर वहा आसानी से पहुंच सकते है। इसके अलावा होटल का बिजनेस कार्ड या फिर एक पेपर पर वहां का एड्रेस और फोन नंबर लिख कर रखें। अगर आप रास्ता भूल गए या अपने ग्रुप से बिछड़ गए, तो टैक्सी वाले को वह अड्रेस दिखाकर सुरक्षित होटल पहुंच सकते हैं। यह बात खासतौर पर किसी फॉरेन ट्रिप में हेल्पफुल रहती है, जहां टूरिस्ट लोकल पॉइंट्स व लैंग्वेज से वाकिफ नहीं होते।

VIDEO: नरेंद्र मोदी के बारे में बोला इस औरत ने कुछ ऐसा देखिये

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE