Home Headlines लोढा ने कलक्टर से मिलकर बताई खुले मे शौच मुक्त पंचायतों की वास्तविकता

लोढा ने कलक्टर से मिलकर बताई खुले मे शौच मुक्त पंचायतों की वास्तविकता

0
लोढा ने कलक्टर से मिलकर बताई खुले मे शौच मुक्त पंचायतों की वास्तविकता
sanyam lodha meets with district collecter sandesh nayak
sanyam lodha meets with district collecter sandesh nayak

सबगुरु न्यूज-सिरोही। पूर्व विधायक संयम लोढा ने मंगलवार को यहां जिला कलेक्ट्रेट में सिरोही जिला कलेक्टर से मुलाकात की और ग्राम पंचायत एवं शिवगंज पंचायत समिति को दिए गए खुले में शौच से मुक्त प्रमाण पत्र को वास्तविकता से परे बताया और शिवगंज पंचायत समिति की बीस ग्राम पंचायतों के 1490 परिवारों की उन्हें सूची प्रस्तुत की, जिनके न तो शौचालय बने हुए और न ही उन्हें शौचालय बनाने के लिए कोई सरकारी सहायता मिली है।

जिला कलेक्टर ने बताया कि 2011 के सर्वे को बेस लाइन मानकर उस सूची को पूर्ण कर खुले में शौच से मुक्त घोशित किया गया है। लोढा ने उन्हें बताया कि ग्राम पंचायत अंदौर में 104, ओडा में 86, बडगांव में 64, बागसीन में 97, चूली में 22, छीबागांव में 58, ध्रूबाणा में 45, जोगापुरा में 68, झाडोलीवीर में 136, कैलाश नगर में 46, केसरपुरा में 97, मनादर में 110, मोरल में 151, नारादरा में 52, पालडी एम में 86, पोसालिया में 25, रोवाडा में 27, रुखाडा में 99, वाण में 43 एवं वेराजेतपुरा में 74 परिवारों के न तो शौचालय बने हुए और न ही उन्हें कोई सरकारी सहायता इस संबंध में मिली है।
जिला कलक्टर ने लोढा से कहा कि वे इन परिवारों के शौचालय मनरेगा, सांसद कोश अथवा विधायक कोश से बनवाने का प्रयास करेंगे। लोढा ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशाराम डूडी से इस शौचालय विहिन परिवारों का पूरे जिले में सर्वे करवाने का आग्रह किया। लोढा ने सिरोही पंचायत समिति के विकास अधिकारी आवडदान से भी फोन पर बात कर शौचालय विहिन परिवारों की 2017 की जानकारी एकत्र करने का आग्रह किया।
लोढा ने जिला कलेक्टर से अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों एवं लोगों को सहायता राशि प्राप्त न होने के संबंध में आग्रह किया। इस पर जिला कलेक्टर ने बताया कि अब तक राज्य सरकार से प्राप्त राषि वितरित कर दी गई है और शेष राशि प्राप्त नहीं हुई है। लोढा ने जिला कलेक्टर से कहा कि अतिवृष्टि से सिरोही जिले के 536 किसानों की भूमि का कटाव हुआ, जिन्हें अभी तक फूटी कौडी प्राप्त नहीं हुई है। इसी तरह जिन लोगों की झोपडी एवं मकान क्षतिग्रस्त हुए उनमें भी ज्यादातर लोगों को सहायता नहीं दी गई है। करीब डेढ हजार परिवारों को अभी तक कोई सहायता प्राप्त नहीं हुई है।
लोढा ने कहा कि सिरोही के किसानों की फसल को भारी क्षति हुई है, लेकिन अभी तक उन्हें कोई सहायता नहीं दी गई है। जिले के 337110 किसानों की फसल को नुकसान हुआ है। करीब डेढ सौ करोड रुपया मिलना चाहिए।
लोढा ने कहा कि सडके टूटी पडी है। जलदाय विभाग की लाइन दुरस्त नहीं हुई। सिंचाई विभाग पैसे का इंतजार कर रहा है। इनको भी करीब दस करोड रुपए की जरूरत है, जो प्राप्त नहीं हुए।
लोढा ने राज्य के आपदा राहत विभाग के प्रमुख सचिव हेमंत गेरा से फोन पर बात कर सहायता राषि उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। लोढा ने उनसे कहा कि सिरोही जिले के साथ ही गुजरात के बनासकांठा में भी अतिवृश्टि हुई थी, लेकिन भारत सरकार ने बनासकांठा में तो 1500 करोड रुपए किसानों को बांट दिए, लेकिन सिरोही जिले मे अभी तक सहायता नहीं दी गई। गैरा ने कहा कि बनासकांठा में ऐसा हुआ है तो वे जानकारी लेंगे।
लोढा ने उनसे सिरोही नगर परिशद में व्याप्त चरम भ्रश्टाचार के संबंध में भी आवष्यक कदम उठाने का आग्रह किया। कांग्रेस एवं भाजपा दोनों ही दलों ने फर्जी नियुक्ति प्रकरण, रिकार्ड में हेरा फेरी, विकास कार्यों के प्रति उदासीनता समेत अनेक प्रकरण पूर्व में उनके ध्यान में लाए है, जिन पर कार्रवाई अपेक्षित है।