Home Chandigarh प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा के लिए 12 हजार से अधिक पुलिस फोर्स

प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा के लिए 12 हजार से अधिक पुलिस फोर्स

0
प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा के लिए 12 हजार से अधिक पुलिस फोर्स

piklचंडीगढ़। प्रधानमंत्री दौरे को लेकर चंडीगढ़ पुलिस ने पूरे शहर की किलेबंदी कर दी। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए तैयार किए गए कवच में 12 हजार से अधिक का फोर्स होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री की पर्सनल सुरक्षा के अलावा चंडीगढ़ पुलिस ने सुरक्षा के चार घेरे तैयार कर रखे है। जिसमें परिंदा भी पर नहीं मार सकता।

सुरक्षा की कमान आईजीपी चंडीगढ़ और एसएसपी सिक्युरटी ने अपने हाथो में ले रखी है। सुरक्षा व्यवस्था को ओर मजबूत करने के लिए चंडीगढ़ पुलिस ने हरियाणा और पंजाब के साथ सीआईएसएफ समेत अन्य कई फोर्से और एनएसजी के कमांडों को बुला गया है।

किसी भी अप्रिय घटना की रोकथाम के लिए पुलिस ने सप्ताह भर पहले से पीएम दौरे को लेकर शहर के सभी सेक्टरों और गांवों में संचालित हो रही पीजी, होटल, किराए पर दिए मकानों में रहने वाले लोगों को जांच पड़ताल करने के लिए विशेष सर्च अभियान चला रखा है।

सुरक्षा के घेरे को मजबूत करने के लिए चंडीगढ़ पुलिस ने वीआई मूवमेंट के रूट पर कई ईमारतों और स्थानों पर स्नैपर की तैनाती कर रखी है। इसके साथ ही सादी वर्दी में भी पुलिस और सुरक्षा विभाग के अधिकारी लगातार पूरे कार्यक्रम पर अपनी नजर बनाए रहेंगे।

सुरक्षा के चार घेरे तैयार किए गए है। जिसमें प्रधानमंत्री की दिल्ली से आने वाली कमांडो और एसपीजी के घेरे के बाद चंडीगढ़ पुलिस के कमांडो और कुछ खास पुलिस अधिकारियों का एक ओर सुरक्षा घेरा रहेगा। जिसके बाद चौथे सुरक्षा घेरे में चंडीगढ़ पुलिस के और मुलाजिम और अधिकारी तैनात रहेंगे।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में किसी प्रकार की सेंध या अप्रिय घटना न घटे इसके लिए रात से ही स्पेशल शहर के सभी एंट्री प्वाइंट्स पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर रखे गए है। शहर में वीआईपी मूवमेंट के कारण लोगों को योग कार्यक्रम के समापन के बाद होने वाले वीआईपी मूवमेंट के चलहे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

वीआईपी मूवमेंट के कारण शहर के कई सड़कों पर ट्रैफिक डायवर्ट मिलेगा। हलांकी सुरक्षा के वीवीआईपी की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस डायवर्ट किए गए रूट का खुलासा नहीं करेगा। यह कार्यक्रम वाले दिन ही आपको पता चलेगा की कहां-कहां ट्रैफिक डायवर्ट है।

हलांकि ट्रैफिक पुलिस के अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि पूरे ट्रैफिक को मूवमेंट के दौरान रोका जाएगा। वीआईपी के निकलने के साथ ही ट्रैफिक को जल्द से जल्द क्लियर करने के आदेश सभी ट्रैफिक अधिकारियों को दिए गए है।