Home Chandigarh तलाशी से पहले डेरा मुख्यालय के आसपास सुरक्षा चुस्त

तलाशी से पहले डेरा मुख्यालय के आसपास सुरक्षा चुस्त

0
तलाशी से पहले डेरा मुख्यालय के आसपास सुरक्षा चुस्त
Security tightened around Dera headquarters ahead of search
Security tightened around Dera headquarters ahead of search
Security tightened around Dera headquarters ahead of search

चंडीगढ़। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा डेरा मुख्यालय की तलाशी की अनुमति देने के बाद बुधवार को सिरसा शहर के पास स्थित इस परिसर के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

स्थानीय प्रशासन और सुरक्षा बल सेवानिवृत्त जिला और सत्र न्यायाधीश एकेएस पवार के आगमन की प्रतीक्षा रहे हैं, जो हरियाणा सरकार के अभियान की निगरानी के लिए मंगलवार को कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किए गए।

डेरा सिरसा शहर से लगभग आठ किलोमीटर (यहां से 260 किमी) दूर दो परिसरों (600 एकड़ और 100 से अधिक एकड़) में फैला हुआ है।

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और हरियाणा पुलिस के सशस्त्र सुरक्षाकर्मियों को डेरा परिसरों के बाहर तैनात किया गया है। सिरसा मुख्यालय के पास बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते और श्वान दस्ते को भी तैनात किया गया है।

इस विशाल डेरा मुख्यालय में एक स्टेडियम, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, एक रिसॉर्ट, मकान, बाजार और अन्य बुनियादी ढांचे शामिल हैं। डेरा प्रमुख के (लगभग 100 एकड़) और उनके परिवार के सदस्यों के विशाल बंगले भी अंदर ही स्थित हैं।

डेरा परिसर के आसपास के इलाके में कर्फ्यू में एक घंटे की ढील दी गई है, ताकि परिसर के अंदर और बाहर के लोग आवश्यक वस्तुओं को खरीद सकें।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बी.एस. संधू ने कहा कि सुरक्षा बल डेरा परिसर की तलाशी के लिए तैयार हैं। डीजीपी ने कहा कि 25 अगस्त से हरियाणा में पूर्ण शांति है। राज्य में अर्धसैनिक बलों की 131 टुकड़ियां तैनात की गई हैं।

संप्रदाय प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की करीबी सहयोगी व डेरा प्रशासन की अध्यक्ष विपासना ने मंगलवार को मीडिया को बताया कि डेरा प्रबंधन इस तलाशी अभियान के लिए पूरी तरह तैयार है।

विपासना ने कहा कि हम स्थानीय प्रशासन के साथ सहयोग कर रहे हैं। डेरा और परिसर के अंदर रहने वाले सभी लोगों के हथियार अधिकारियों के पास जमा किए गए हैं। हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। परिसर में किसी भी समय तलाशी अभियान चलाया जा सकता है।

हरियाणा के वकील बलदेव राज महाजन ने कहा कि हरियाणा सरकार ने उच्च न्यायालय से इस अभियान की निगरानी करने की मांग की थी।

हरियाणा में अधिकारियों ने डेरा के 117 ‘नाम चर्चा गृहों’ की जांच की है, जहां उसके अनुयायी प्रार्थना और चर्चा के लिए इकट्ठा होते हैं।

सूत्रों ने बताया कि हिंसा में इस्तेमाल होने वाले हथियारों और अन्य वस्तुओं को परिसर से पहले ही जब्त कर लिया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को कहा था कि डेरा प्रमुख की गिरफ्तारी के बाद इस परिसर में तलाशी अभियान के दौरान मिली कुछ आपत्तिजनक वस्तुओं को जब्त कर लिया गया है।

https://www.sabguru.com/dera-chiefs-rape-of-female-disciples-pitajis-maafi/

https://www.sabguru.com/crackdown-on-dera-sacha-sauda-high-court-allows-haryana-police-to-raid-gurmeet-ram-rahims-sirsa-ashram/

https://www.sabguru.com/117-dera-campuses-sanitised-objectionable-items-seized-haryana-cm/

https://www.sabguru.com/no-move-on-ram-rahim-successor-beware-of-rumours-dera-to-followers/