Home Business सस्ते और सेल्फी फोन की बाजार में धूम

सस्ते और सेल्फी फोन की बाजार में धूम

0

selfies are the big thing for smartphones in 2015

नई दिल्ली। स्मार्टफोनाें की नई.नई सुविधाएं और व्यस्त जीवन में समय पर आवश्यक सूचनाएं हासिल करने के बढ़ते प्रचलन ने मोबाइल फोन बाजार की तस्वीर ही बदल कर रख दी।

इस वर्ष शियोमी एमआई3, वन प्लस वन, इंटेक्स क्लाउड एफएक्स, मोटो ई, योटा, सोनी एक्सपीरिया जेड3 कॉम्पैक्ट, आईफोन6 प्लस, ब्लैकबेरी पासपोर्ट, गैलेक्सी नोट4 की केवल धूम ही नहीं रही बल्कि इसने कम फीचर वाले फोन की प्रसंगिकता भी समाप्त दी।

इस साल मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों के बीच पतले, सस्ते और सेल्फी स्मार्टफोन पेश करने की होड़ रही वहीं हाईएंड फोन ने भी लोगों का ध्यान खासा आकर्षित किया जबकि चीन की कंपनियों ने भारतीय बाजार में ताबड़तोड़ नए फीचर वाले मोबाइल फोन उतारकर पहले से स्थापित सैमसंग और दूसरी दिग्गज कंपनियों को कड़ी चुनौती दी।

इस दौरान स्मार्टफोन का आकर्षण केवल शहरी क्षेत्रों में ही नहीं रहा बल्कि ग्रामीण लोगों का भी इसके प्रति क्रेज बढ़ा है। इंटरनेट का विस्तार होने से इन क्षेत्रों में भी लोग अपने मोबाइल फोन के जरिये वीडियो एवं मूवी देखने, ऑनलाइन शॉपिंग के साथ ही देश- दुनिया की जानकारी हासिल कर रहे हैं।

चीन की मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी शियोमी ने अपने स्मार्टफोन एमआई3 को ऑनलाइन कारोबार करने वाली वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर पेश करके न केवल धूम मचाई बल्कि देश के ई कॉमर्स बाजार की चमक को भी बढ़ाया। लोगों में इसके प्रति ऎसी दीवानगी रही कि केवल 2.4 सेकेंड में ही बीस हजार फोन बिक गए और खरीददारों की भीड़ की वजह से वेबसाइट क्रैश हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here