Home Breaking छात्रा के यौन शोषण के दोषी योग गुरु बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

छात्रा के यौन शोषण के दोषी योग गुरु बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

0
छात्रा के यौन शोषण के दोषी योग गुरु बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट
sexual harassment case : Arrest warrant against millionaire fitness guru Bikram Choudhury
sexual harassment case : Arrest warrant against millionaire fitness guru Bikram Choudhury
sexual harassment case : Arrest warrant against millionaire fitness guru Bikram Choudhury

वाशिंगटन। लॉस एंजेलिस के एक न्यायाधीश ने योग गुरू बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। चौधरी पिछले साल अपनी पूर्व वकील को 70 लाख डॉलर का भुगतान करने में असफल रहे। वकील ने उनके खिलाफ यौन शोषण का आरोप भी लगाया था।

योग गुरू चौधरी ने वकील को 70 लाख डॉलर का भुगतान नहीं किया और अधिकारियों का मानना है कि चौधरी ने अपनी संपत्ति छिपा दी थी और देश छोड़कर चले गए थे।

योग गुरू चौधरी (69) ने पिछले साल दावा किया था कि उनका व्यवसाय अब नहीं चल रहा और वह दिवालिया होने की कगार पर हैं।

पाकिस्तान में जबरन निकाह को मजबूर की गई उज्मा भारत लौटी
उज्मा ने पाकिस्तान को ‘मौत का कुआं’ बताया

रिपोर्ट के अनुसार लॉस एंजेलिस के न्यायाधीश द्वारा जारी किए गए वारंट के तहत अगर चौधरी अमरीका लौटते हैं या फिर शायद मेक्सिको में भी, तो अधिकारी उन्हें गिरफ्तार कर सकते हैं।

पिछले साल जनवरी में एक जूरी ने कहा था कि चौधरी ने अपनी वकील रहीं मीनाक्षी जाफा-बोडेन का शारीरिक शोषण किया और उसके बाद उन्हें गलत तरीके से नौकरी से निकाल दिया।

चौधरी को इस मामले में वकील को 65 लाख डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा गया था। इसके अलावा 924,00 अलग से मुआवजे के तौर पर देने के लिए कहा गया।

मीनाक्षी, चौधरी के ‘योग कॉलेज ऑफ इंडिया’ की वकील थीं, लेकिन उन्हें इसलिए नौकरी से निकाल दिया गया क्योंकि उन्होंने एक योग छात्रा द्वारा चौधरी पर लगाए गए दुष्कर्म के आरोप पर पर्दा डालने से मना कर दिया था।

पिछले साल ‘एबीसी न्यूज’ को दिए एक बयान में मीनाक्षी ने कहा था कि उन्हें खुशी है कि उनकी बात सही मानी गई।

वकील ने न्यायाधीश को बताया कि चौधरी बार-बार उनका शारीरिक शोषण करते रहे और उन पर महिला के खिलाफ अश्लील टिप्पणी करने का दबाव बनाते रहे।

इसके अलावा, मीनाक्षी ने यह भी कहा कि जब उन्होंने अन्य महिला के शारीरिक शोषण मामले की जांच करने की कोशिश की, तो उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया।

मीनाक्षी द्वारा दायर किए गए मामले की सुनवाई के दौरान चौधरी ने किसी भी महिला का शारीरिक शोषण करने के आरोपों को खारिज किया। इसके साथ ही उन्होने अपनी किसी भी छात्रा के साथ शारीरिक संबंध रखने की बात से भी इनकार किया।

चौधरी ने 1970 के दशक में ब्रेवर्ली हिल्स में एक संस्था की स्थापना की थी और उनके ग्राहकों की सूची में एंडी मरे, मडोना, ग्वेनेथ पाल्ट्रो और गोल्डी हॉर्न जैसे सितारों के नाम भी हैं।

चौधरी के खिलाफ दायर किए गए मामले में मिली जीत से खुश वकील मीनाक्षी ने अदालत परिसर के बाहर कहा कि यह उस हर महिला की जीत है, जो शारीरिक शोषण का शिकार हुई है।