Home India City News हिमाचल में बारिश से भूस्खलन, जनजीवन प्रभावित

हिमाचल में बारिश से भूस्खलन, जनजीवन प्रभावित

0
हिमाचल में बारिश से भूस्खलन, जनजीवन प्रभावित
Himachal Pradesh triggered landslides due to rains, normal life affected
Himachal Pradesh news
Himachal Pradesh triggered landslides due to rains, normal life affected

शिमला। हिमाचल की राजधानी शिमला सहित राज्य के विभिन्न भागों में बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हुआ है।

शिमला, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू और कांगड़ा जिलों में रूक-रूक कर बारिश हो रही है। शिमला में रात भर बारिश का दौर थमने के बाद आज तड़के बारिश का सिलसिला फिर शुरू हो गया।

यहां कल शाम हुई जोरदार बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ था। कई जगह पेड़ गिरे और भू-स्खलन हुआ। हालांकि इस दौरान किसी तरह के जानी नुकसान की सूचना नहीं है।

बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी उपायुक्तों को अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए हैं और आपदा की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने को कहा है।

सिरमौर जिले में व्यापक बारिश के चलते नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है और राजगढ़ से सोलन सड़क भू-स्खलन के चलते घंटों बंद रही।

सिरमौर जिले में संगड़ाह काॅलेज के समीप जवागधार में भारी बारिश के चलते बीती रात एक मकान के ढह जाने से दो महिलाएं जिंदा दफन हो गई।

बताया जाता है कि इलाके में हुए जबरदस्त भू-स्खलन का मलवा मकान पर आ गिरा जिससे मकान ढह गया। हादसे में दो अन्य महिलाओं को मामूली चोटें आईं।

वहीं पर्यटन नगरी मनाली से करीब 15 किलोमीटर दूर कोठीनाला में बीते कल बारिश के चलते नाले का जलस्तर बढ़ने पर एक निजी कम्पनी के 8 मजदूर फंस गए जिन्हें प्रशासन ने बढ़ी कठिनाई से सुरक्षित निकाला। इस दौरान पहाड़ी से पत्थर गिरने पर एक मजदूर को चोट भी लगी जिसे कुल्लू अस्पताल में दाखिल करवाया गया था।

राज्य भर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में करीब 4 डिग्री सैल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक वर्षा जारी रहने की सम्भावना जताते हुए कुछ भागों में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है।