Home Career Jobs आॅफिस में बढ़ती सिटिंग, सुस्त होता शरीर

आॅफिस में बढ़ती सिटिंग, सुस्त होता शरीर

0
आॅफिस में बढ़ती सिटिंग, सुस्त होता शरीर

आजकल अधिकतर काम मशिन पर होने लगे है, इसलिए हर ऑफिस में चलने का या शारारिक जोर देने वाला काम नहीं होता है। जिससे शरीर में कई नेगेटिव बदलावा होते है, जैसे कि लगातार बैठे-बैठे काम करने से अक्सर हमारा शरीर और उसकी कई क्रियाएं जवाब देने लगती हैं।

साथ ही साथ आज कि आॅफिस लाइफस्टाइल का खाना भी शरीर को सुस्त बनाता है, क्योंकि वक्त मिलते ही अधिकतर लोग फास्ट फूड खाते है, जिससे गैस और पेट संबंधी तमाम परेशानियां होती है। यहां तक कि शोध भी कहते हैं कि घंटों बैठकर काम करने वालों में विभिन्न कारणों से मौत का खतरा 60 फीसदी तक अधिक रहता है। ऐसे में भी काम को छोड़ा नहीं जा सकता, लेकिन लगातार बैठे रहने से होने वाली परेशानी से निपटना भी जरूरी है। ऐसे में कुछ आसान से उपाय हैं जिन्हें अपनाकर ऑफिस में घंटों बैठने के बावजूद आप अपनी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं।

से नो टू स्वीट्स

ऑफिस में अक्सर मीठा बांटकर खाने का चलन होता है। जबकि हाल ही में हुए एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि डेस्क पर लंबे समय तक बैठकर काम करने वालों को ज्यादा मीठे से परहेज करना चाहिए। इससे उनकी बॉडी पर निगेटिव असर होता है और यह मीठा जाने अनजाने में शरीर में कई नई बीमारियोें को जन्म देता है। जबकि आपका काम लंबे समय तक बैठने वाला है तो आपको इन चीजों से परहेज करना चाहिए।

हॉम फूड इस बेस्ट

कहते है न कि घर का घर का ही होता है, उसकी कोई होड़ नहीं होती। इसलिए ऑफिस में अक्सर होने वाली बदपरहेजी से बचने का तरीका यही है कि आप ज्यादा से ज्यादा घर का ही खाना खाएं। घर के खाने में भी यह जरूर ध्यान रखें कि उसमें तेल-मसाले और नमक संतुलित मात्रा में हों। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाला आहार लेना हर परिस्थिति में बेहतर होता है।

डॉन्ट इगनोर वविटामिन डी

शरीर में विटामिन डी का स्तर संतुलित रखने के लिए कुछ समय धूप में गुजारना सबसे अच्छा होता है। मगर ऑफिस के समय के कारण अनेक लोगों के लिए यह संभव नहीं होता। इसलिए मछली को अपने आहार में शामिल करना अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके अलावा अनुपूरक खुराक भी ले सकते हैं।

खाना और कंप्यूटर साथ साथ नहीं

आहार विशेषज्ञों का कहना है खाना खाते समय हमारा ध्यान सिर्फ खाने पर होना चाहिए। ऑफिस में भी यही बात लागू होती है। असल में हमारे बेहतर पाचन तंत्र के लिए जरूरी है कि हम सीधे बैठकर और आराम से खाना खाएं।

खूब पानी पीना लाभदायक

काम ज्यादा हो और ऑफिस में लंबे समय तक बैठना आपके लिए जरूरी हो, तो खूब सारा पाना पीते रहें। मस्तिष्क और हमारे पाचन तंत्र के बेहतर संचालन के लिए यह बेहद जरूरी है। पानी की कमी के कारण सिर दर्द और थकान हो सकती है। मुश्किल हालात में काम करने वालों को रोज दिन भर में कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए।

नो टू लिफ्ट, यस टू स्टेयर्स

रोजाना हल्के व्यायाम करना भी सेहत को काफी फायदा पहुंचाते हैं। आहार विशेषज्ञ खाना खाने के बाद हल्की चहलकदमी का सुझाव देते हैं। अगर आप यह नहीं कर सकते तो काम पर पांच मिनट जल्दी निकलें। यथासंभव कुछ दूरी पैदल तय करें। ऑफिस में लिफ्ट के स्थान पर सीढ़ियों का प्रयोग करें।

तनाव में कुछ खाने से बचें

कुछ लोग अक्सर एक तनावपूर्ण मीटिंग के बाद बिस्कुट या कुछ हल्का-फुल्का स्नैक्स लेते हैं। आहार विशेषज्ञों का कहना है कि यह अच्छी आदत नहीं है। इससे बेहतर है कि आप पूरा लंच करें और ज्यादा बातें न करें। आहार विशेषज्ञ शोना विलकिंसन कहती हैं कि खाना कम से कम 30 बार चबा कर खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें :-