Home Latest news TOP स्मार्ट गैजेट्स फॉर सेफ ट्रेवल

TOP स्मार्ट गैजेट्स फॉर सेफ ट्रेवल

0
TOP स्मार्ट गैजेट्स फॉर सेफ ट्रेवल

अपनी खुद की कार में सैर सपाटे का मजा तो कुछ ओर ही है, जहां चाहों रुको, आराम किया चाय पी और फिर निकल पड़े। जबकि ऐसे सैर सपाटे में भी बहुत सी चीजों को ध्यान में रखकर चलना चाहिए। क्योंकि घर से दूर बहुत सी चीजें वक्त पर मिल जाए यह हर बार पोसिबल नही होता है। ऐसे में जब भी घर से निकले तो गाड़ी को पूरा चैक करें और जरुरत पड़ने वाली हर चीज की लिस्ट बनाकर ही निकले। वैसे तो आज की टैक्नोलॉजी वाले दौर में सफर के दौरान किन चीजों की जरूरत पड़ती है और कौन सी चीजें एक साधारण कार में आमतौर पर नहीं होतीं इसे ध्यान में रखते हुए कुछ बेहतरीन डिवाइस बनाए गए हैं। यह सफर को आसान कर देते हैं कई ऐसे फंक्शन कार में जोड़ देते हैं जो फिलहाल केवल महंगी कारों में ही मौजूद हैं। यह छोटे-छोटे डिवाइस बड़े काम करते हैं। इनकी बदौलत सफर न केवल सुरक्षित होता है बल्कि झंझट भी कुछ कम हो जाते हैं। आप इनकी बदौलत कार को एडवांस फीचर युक्त बना सकते हैं।

सीट बेल्ट कटर

जैसा इसका नाम है वैसा इसका काम भी है, यह किसी एक्सीडेंट के बाद फंसी हुई सीट बेल्ट को काटने या लॉक हो गए दरवाजों का शीशा तोड़ने के काम आता है। इसे आप की चेन में भी जोड़ सकते हैं। सीट बेल्ट कटर दो तरह का होता है एक में केवल सीट बेल्ट काटने की सुविधा होती है और दूसरे में छोटा हथौड़ा भी होता है जिससे कार का शीशा तोड़ा जा सकता है।

डैश कैम

डैशकैम न केवल एक यादगार सफर को शूट करने की सहूलियत देता है बल्कि एक्सीडेंट हो जाने की दशा में यह काफी मदद करता है। ऐसा नहीं है कि यह आपको किसी एक्सीडेंड से बचा लेगा मगर एक्सीडेंट की कंडीशन में इसकी मदद से यह तो साबित हो सकता है कि गलती किसने की थी। आजकल ऐसे डैशकैम आ गए हैं जो कार स्टार्ट होते ही स्टार्ट हो जाते हैं और कार के ऑफ होते ही ऑफ हो जाते हैं।

स्मार्टफोन माउंट

अगर आपके पास स्मार्टफोन माउंट है तो नेविगेशन काफी सहूलियत भरा हो सकता है। अगर कार में नैविगेटर नहीं है तो आप स्मार्टफोन को नैविगेटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। हां उसके लिए जरूरी है कि आपके पास स्मार्टफोन माउंट हो, इसकी बदौलत आप स्मार्टफोन को अपने सामने रखकर नैविगेशन देख सकते हैं।

जंप स्टार्ट किट

जब जरूरत पड़ती तो कोई नहीं रुकता, खासतौर पर रात के वक्त। अगर कार बैट्री प्रॉबलम या किसी और वजह से अचानक बंद हो गई तो कितनी देर तक लोगों को मदद के लिए हाथ देते रहेंगे। जंप स्टार्ट किट दरअसल एक बैट्री की तरह होती है जो आपको झटके से कार स्टार्ट करने में मदद देती है।

ब्लूटूथ रिसीवर प्लग

अगर कार में फोन को ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट करने की सुविधा नहीं होगी तो आप क्या करेंगे। गाड़ी साइड में लगाकर ही कोई काम कर पाएंगे या म्यूजिक सुन पाएंगे। इसके लिए आप ब्लूटूथ रिसीवर प्लग खरीद सकते हैं, इसकी मदद से आप म्यूजिक प्ले कर सकते हैं और अपनी कार के स्पीकर पर बात भी कर सकते हैं।

यूएसबी चार्जर

सफर के दौरान स्मार्टफोन की बैटरी बैठ जाए तो उससे बुरा और कुछ नहीं हो सकता. अगर आपकी कार में यूएसबी पोर्ट नहीं है और अगर आपको एक ज्यादा पोर्ट की जरूरत पड़ गई तो क्या करेंगे। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप यूएसबी चार्जर खरीद लें और ऐसा खरीदें जिसमें कम से कम दो चार्जर हों।

स्मार्ट कार अडैप्टर

यह एक छोटा सा अडैप्टर होता है और आपकी कार की मैमोरी की तरह काम करता है। इसमें आपके वाहन से जुड़ी हर तरह की डिटेल होती है। यह डिवाइस ब्लूटूथ के जरिए आपके फोन से भी जुड़ता है। इंजन की प्रॉब्लम बताता है, यह याद रखता है कि आपने कार कहां पार्क की, आपके ट्रिप की हिस्ट्री याद रखता है और एक्सीडेंट या किसी और तरह की इमरजेंसी में मदद के लिए कॉल भी कर सकता है।

जीपीएस ट्रैकर

आपके मोबाइल से अटैच जीपीएस ट्रैकर हमेशा कार की लोकेशन बताता रहेगा। इसके कई फायदे हैं, चोरी होने की दशा में कार को ट्रेस करना बहुत आसान हो जाता है और अगर आपने किसी और को या बच्चों को कार दी है तो उनकी लोकेशन पर आप नजर रख सकते हैं।

रडार डिटेक्टर

वैसे तो आपको ओवर स्पीड में नहीं चलना चाहिए मगर दिल है कि मानता नहीं, विदेशों में यह डिवाइस पॉपुलर है। लोग चालान से बचने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, यह रेंज में आने से पहले ही बता देता है कि आगे स्पीड ट्रैक हो रही है।

ब्लाइंड स्पॉट अलर्ट

नई कारों में यह एक बेहतरीन फीचर है, आपके साइड मिरर में एक लाइट लगी होती है जो उस वक्त फ्लैश करती है जब कोई आपके ब्लाइंड स्पॉट में आता है। हालांकि अगर आपके पास पुरानी कार है तो आप यही फंक्शन आप साइड मिरर में एड कर सकते हैं। साइड मिरर में ही ब्लाइंड स्पॉट मिरर भी आसानी से एड हो जाता है।

यह भी पढ़ें :-