Home Delhi सरकार के सर्वे में स्मृति ईरानी का मंत्रालय पिछड़ा

सरकार के सर्वे में स्मृति ईरानी का मंत्रालय पिछड़ा

0
सरकार के सर्वे में स्मृति ईरानी का मंत्रालय पिछड़ा
smriti Irani's ministry backward in government survey
smriti Irani's ministry backward in government survey
smriti Irani’s ministry backward in government survey

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दो साल पूरे होने पर सरकार के एक पोर्टल के सर्वे में विदेश, रेलवे और सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को फाइव स्टार रेटिंग दी गई है। हालांकि, स्मृति ईरानी की एचआरडी मिनिस्ट्री इस मामले में पिछड़ गई है।

mygov.com पोर्टल का एक महीने चला यह सर्वे गुरुवार को खत्म हुआ। सर्वे में मोदी सरकार की प्रोएक्टिव फॉरेन पॉलिसी और रेलवे के मॉर्डनाइजेशन को सबसे बेहतर माना गया है। नितिन गडकरी की रोड एंड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के कामकाज को भी बहुत अच्छा बताया गया है।

इन मंत्रालयों को करीब 60 फीसदी लोगों ने फाइव स्टार रेटिंग दी है। महीनेभर चले इस सर्वे में करीब 2 लाख 7 हजार लोगों ने अपनी राय रेटिंग के बेस पर दी है। इस सर्वे की फाइनल रिपोर्ट पीएमओ को जल्द ही सौंपी जाने वाली है।

यह रिपोर्ट इसलिए खास है क्योंकि कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें हैं। एचआरडी मिनिस्ट्री को सिर्फ 35% लोगों ने फाइव स्टार रेटिंग दी है। स्वच्छ भारत, डिजिटल इंडिया, सेल्फ इम्पलॉयमेंट और स्टार्टअप इंडिया जैसे मोदी सरकार के अहम कैंपेन को क्रमश: 33%, 36% और 38% लोगों ने फाइव स्टार रेटिंग दी।

39% लोगों ने एग्रीकल्चर और किसानों की बेहतरी के लिए किए गई कोशिशों को फाइव स्टार रेटिंग दी। स्किल इंडिया प्रोग्राम को 40 फीसदी लोगों ने 5 स्टार रेटिंग लायक माना।

कारोबार को आसान बनाने और 24 घंटे बिजली देने की कोशिशों को भी 47% और 51% लोगों ने फाइव स्टार रेटिंग दी। इनसे ज्यादा रेटिंग सरकार द्वारा करप्शन कंट्रोल की कोशिशों को मिली। 49 फीसदी लोगों ने इन कोशिशों को 5 स्टार रेटिंग लायक माना।

सर्वे में लोगों से 15 इनीशिएटिव्स पर रेटिंग देने को कहा गया था। इसके लिए 1 से 5 रेटिंग रखी गई थी। टोल फ्री नंबर और मिस्ड कॉल सर्विस के जरिए ये सर्वे किया गया। सर्वे में कहा गया था कि इसके नतीजों से सरकार के कामकाज को सुधारने और देश को आगे ले जाने की कोशिशों में मदद मिलेगी।