Home Career Education ट्यूशन्स कि कुछ आॅनलाइन डेस्टिनेशंस

ट्यूशन्स कि कुछ आॅनलाइन डेस्टिनेशंस

0
ट्यूशन्स कि कुछ आॅनलाइन डेस्टिनेशंस

कुछ बच्चों के पास स्कूल का समय इतना लम्बा होता है कि ट्यूशन के बाद सेल्फ स्टडी का वक्त नहीं बचता, जबकि वहीं कुछ पैसों कि तंगी के चक्कर में ट्यूशन नहीं ले पाते है। ऐसे में समय और पैसे को बचाने में आपकी मदद करेगी आॅनलाइन ट्यूशन की कुछ वेबसाइट्स जहां अपने पसंदीदा सबजेक्ट के बारे में पूरी जानकारी आसानी से चुटकियों में ले सकते है।

बस जरुरत है, इंटरनेट फ्रेंडली होने की। असल में आज ऐसे कई ऑनलाइन डेस्टिनेशंस हैं, जहां आप न सिर्फ घर बैठे संबधित सबजेक्ट कि ट्यूशन मिलेगी बल्की अंग्रेजी बोलने सहित गर्मी की छुट्टियों में कुछ ऑनलाइन कोर्सेज करके स्किल्स को और भी बेहतर बना सकते हैं।

मैथ्स और साइंस का मिलेगा हर जवाब

ऑनलाइन ट्यूशन के लिहाज से इंस्टाएडु InstaEDU एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 3000 से अधिक कॉलेज स्टूडेंट्स की एक टीम यहां ट्यूशन देने का काम करती है। यहां आप मैथ्स और साइंस से रिलेटेड सब्जेक्ट्स के साथ-साथ एडवांस्ड टॉपिक्स, जैसे- इकोनॉमैट्रिक्स, जावा स्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग आदि की ऑनलाइन ट्यूशन ले सकते हैं। इसके लिए बस इस साइट पर जाकर लॉग-इन करना होगा। जिस सब्जेक्ट से रिलेटेड ट्यूशन लेना चाहते हैं, इंस्टाएडु उससे संबंधित स्पेशलाइज्ड टीचर को मैसेज भेजता है। ट्यूटर के साथ मैच होने के बाद आप ऑनलाइन ट्यूटरिंग क्लासरूम का सेशन शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन ट्यूशन टेक्स्ट, वीडियो चैट और व्हाइट बोर्ड के जरिए होता है। यहां पर होमवर्क अपलोड करने का ऑप्शन भी मिलता है।
वेबसाइट : www.chegg.com

हेल्प के साथ गाइडेंस भी

अगर आप ग्रेजुएट प्रोग्राम्स, मेडिकल, जीमैट, जीआरई, एलएसएटी-इंडिया, एमकैट आदि में एडमिशन चाहते हैं, तो इस साइट से आपको मदद मिल सकती है। इससे जुड़े टीचर्स तैयारी में हेल्प करने के साथ गाइडेंस और सपोर्ट भी देते हैं, ताकि आप एग्जाम क्लियर कर सकें। यहां अमेरिकी कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाले टेस्ट के अलावा, इंग्लिश प्रोग्राम टॉफेल आदि की ट्यूशन ले सकते हैं। इसके अलावा, एलिमेंट्री और मिडिल स्कूल के स्टूडेंट्स भी यहां ट्यूशन ले सकते हैं।
वेबसाइट : http://in.kaptestglobal.com

यहां मिलेंगे एक्सपर्ट्स

आप पीएचडी स्टूडेंट हों या फिर प्राइमरी स्कूल में पढऩे वाले स्टूडेंट, आप प्रिस्टोएक्सपट्र्स पर अपने लिए आसानी से ट्यूटर खोज सकते हैं। यहां करीब 600 कैटेगरी में 30 हजार से अधिक एक्सपर्ट रजिस्टर्ड हैं। स्टूडेंट्स यहां चैट, फोन, ई-मेल आदि के जरिए भी ट्यूटर से कनेक्ट रह सकते हैं। यहां पर आपको होमवर्क असिस्टेंस, लैंग्वेज, लाइफ साइंसेज, मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री, चाइल्ड एजुकेशन, कंप्यूटर साइंस, अर्थ साइंस, सोशल साइंस, साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग आदि से जुड़े एक्सपर्ट मिल जाएंगे।
वेबसाइट : www.prestoexperts.com

वर्चुअल और मैनेजमेंट कि क्लास

ऑनलाइन एजुकेशन स्पेस में एक बड़ा नाम है विजआइक्यू। इससे करीब 4 लाख से अधिक टीचर्स और 40 लाख लर्नर कनेक्ट हैं। यहां पर पढ़ाई का तरीका अलग है। एग्जामिनेशन की तैयारी या फिर प्रोग्रामिंग से जुड़े कोर्स की प्री-रिकॉर्डेड क्लासेज का भी ऑप्शन है। इसके अलावा, स्टूडेंट्स सीधे प्राइवेट टीचर्स के साथ एनरॉल हो सकते हैं। यहां प्राइवेट टीचर इस साइट से जुड़कर प्राइवेट ट्यूटरिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। यहां पर कोर्स मैनेजमेंट, वर्चुअल क्लास, टेस्ट असेसमेंट्स, कंटेंट शेयरिंग, एक्सपट्र्स सपोर्ट आदि का ऑप्शन दिया गया है। यहां आप बिजनेस एंड मैनेजमेंट, हेल्थ एंड फिटनेस, आइटी एंड सॉफ्टवेयर, लैंग्वेज, मैथ, साइंस, सोशल साइंस, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट आदि सब्जेक्ट्स से जुड़े ट्यूशन या फिर क्लास ले सकते हैं।
वेबसाइट: www.wiziq.com

मिलेगें फ्री ट्यूटोरियल्स

जिन स्टूडेंट्स के पॉकेट खाली हैं यानी पैसे नहीं हैं, उनके लिए सोफिया ऑनलाइन लर्निंग के लिहाज से एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। फ्री ट्यूटोरियल्स की मदद से स्टूडेंट्स अपनी एकेडमिक स्किल को बेहतर कर सकते हैं। यहां पर 6000 से अधिक ट्यूटर्स के 37 हजार से अधिक फ्री ट्यूटोरियल्स हैं। होमवर्क हेल्प सेक्शन में इंग्लिश, साइंस, मैथ, सोशल साइंसेज, वल्र्ड लैंग्वेज, अप्लॉयड साइंसेज से जुड़े कोर्स हैं। इसके अलावा, आप ऑनलाइन कॉलेज क्रेडिट भी हासिल कर सकते हैं।
वेबसाइट : www.sophia.org

वन टू वन प्रोग्राम

ऑनलाइन पढ़ाई करना हो, तो ई-ट्यूटर भी स्टूडेंट्स के लिए एक बेहतर ऑप्शन है। हालांकि, यहां उपलब्ध प्रोग्राम को आप सब्सक्रिप्शन के आधार पर ही एक्सेस कर पाएंगे। ई-ट्यूटर होम स्कूलर्स, इंटरनेशनल स्टूडेंट्स, हेल्थ इंपेयर्ड के साथ-साथ ऐसे स्टूडेंट्स जो अपनी एजुकेशनल स्किल्स को रिफ्रेश करना चाहते हैं, वे यहां पर उपलब्ध मॉड्यूल्स का लाभ उठा सकते हैं। लैंग्वेज आट्र्स, मैथमेटिक्स, साइंस ऐंड सोशल साइंस और सोशल स्टडीज से जुड़े लेसन दिए गए हैं। इसके करिकुलम नेशनल स्टैंडर्ड के हैं। इसके अलावा, यहां नौ पाट्र्स में लेशन मॉड्यूल्स हैं, जैसे-स्टडी गाइड, लेशन प्रॉब्लम, एक्टिविटीज, एक्सटेंडेड लर्निंग, रिसोर्सेज, वोकेबुलरी ऐंड सेल्फ करेक्टिंग क्विजेज और एग्जाम। यहां पर दो तरह के प्रोग्राम्स हैं- ई ट्यूटर इंडिपेंडेंस प्रोग्राम और वन-2-वन प्रोग्राम।
वेबसाइट: www.e-tutor.com

करियर डवलपमेंट

होमवर्क हेल्प से लेकर करियर डेवलपमेंट तक यह एक ईजी डेस्टिनेशन है। इसकी खासियत है कि एजुकेटर्स यहां 24 घंटे और 7 दिन उपलब्ध होते हैं। यहां पर मैथ्स, साइंस, इंग्लिश, फॉरेन लैंग्वेज, बिजनेस आदि से रिलेटेड सब्जेक्ट्स को कवर किया जाता है। इसके अलावा, यहां ट्यूटर्स के आर्टिकल्स पढऩे की सुविधा भी है।
वेबसाइट : www.tutor.com

सीखेंगे अंग्रेजी

इंग्लिश स्पीकिंग में परेशानी है और पब्लिकली आप इंग्लिश नहीं बोल पाते हैं, तो ईएज की स्पोकेन इंग्लिश ट्यूटरिंग सर्विसेज को ट्राई कर सकते हैं। कोर्स में वोकेबुलरी, लिसेनिंग स्किल, कम्युनिकेशन और ग्रामर पर फोकस है।
वेबसाइट : www.eagetutor.com

यह भी पढ़ें :-