Home Sports Cricket वनडे सीरीज का पहला मैच हारी भारतीय टीम

वनडे सीरीज का पहला मैच हारी भारतीय टीम

0
वनडे सीरीज का पहला मैच हारी भारतीय टीम
south africa beat india by 5 runs in 1st ODI
south africa beat india by 5 runs in 1st ODI
south africa beat india by 5 runs in 1st ODI

कानपुर। ग्रीन पार्क स्टेडियम में साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को 303 रनों के लक्ष्य दिया। छह से अधिक रन रेट के मिले स्कोर का पीछा करते हुए इंडियन टीम के खिलाड़ी स्लाॅग ओवरों में लड़खड़ा गए और हार का सामना करना पड़ा।

टाॅस जीत कर दर्शकों से खचाखच भरे ग्रीन पार्क स्टेडियम में साउथ अफ्रीका की टीम मैदान में बल्लेबाजी करने उतरी। दो विकेट जल्दी गिरने से कप्तान ए.बी. डिविलियर्स ने संभलकर खेलना शुरू किया।

उनका साथ देने आए दूसरे छोर पर ड्यू पैलेसीस ने हालात को समझते हुए बखूबी कप्तान का साथ दिया और स्कोर बोर्ड पर लगातार सिंगल-डबल लेकर रन रोटेड करते रहें। हालांकि की बीच-बीच में भरतीय गेंदबाजों द्वारा डाली गई कमजोर गेंदों पर चैके-छक्के लगाने से भी दोनों ही खिलाड़ी नहीं चूके।

पांच विकेट गवांकर मेहमान टीम ने 303 रनों को स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारतीय टीम के रोहित शर्मा व शिखर धवन ने सधी हुई शुरूआत दी। लेकिन एल.बी. मार्केल की आठवें ओवर में फेंकी गई एक गेंद में शिखर बीट हो गए और अंपायर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया।

इस वक्त स्कोर बोर्ड पर भारतीय टीम के 43 रन आ चुके थे। इसके बाद रोहित का साथ देने आए अजिंक्य रहाणे ने पहले तो एक-दो रन चुरा कर रन रोटेट करते रहे। क्रीज पर दोनों ही बल्लेबाजों ने सेट होने के बाद स्कोर बोर्ड की गति बढ़ाते हुए चैके-छक्के भी लगाए और दूसरे विकेट के लिए 150 रनों से अधिक की साझेदारी की।

स्कोर बोर्ड पर इंडिया टीम के 196 पर पहुंचते ही रहाणे 60 रनों के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए। उनके आउट होने तक भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित मानी जा रही थी। लेकिन इसके बाद मैदान में आए विराट कोहली जल्द ही 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कोहली के आउट होते ही टीम दबाव में आ गई।

लेकिन मैदान में कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के उतरने से जीत की उम्मीद बनी हुई थी। इस बीच एक छोर पर जमे रोहित शर्मा ने लाजवाब बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए पहले सौ रन बनाए और फिर तेज गति से रन बटोरते हुए 150 का आकड़ा छू लिया।

लेकिन यहीं पर स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर की गेंद पर रोहित उन्हीं को कैच थमा बैठे। अब तक वह अपना काम बल्ले से कर चुके थे और भारतीय टीम को जीत की दहलीज तक ले जा चुके थे। उनके जाने के बाद क्रीज पर आए सुरेश रैना रन गति को बढ़ाने के चक्कर में स्पिन गेंदबाज की फिरकी में फंस गए और जे.पी. ड्युमिनी के हाथों लाॅग आॅन पर लपक लिए गए।

रैना का विकेट गिरते ही मैच का रूख एक बार फिर से मेहमान टीम की ओर मुड़ गया और भारतीय टीम दबाव में आ गई। लेकिन मैदान में अभी माही के होने से जीत की संभावना खत्म नहीं हुई थी।

आखिर के तीन ओवरों में भारतीय टीम को जीत के लिए 31 रन बनाने थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने सधी बालिंग करते हुए बड़े शाॅट लगाने में मुश्किल पैदा कर दी। जिससे भारतीय टीम को पांच रनों की हार का मंुह देखना पड़ा।


बेकार हुई रोहित की पारी


ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत व दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले पांच मैचों की सीरीज के पहले एक दिवसीय मैच में रनों का पीछा करते हुए भारत के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने बेहतर प्रदर्शन किया। ग्रीन पार्क में फार्म में लौटे रोहित ने मैदान के चारों ओर सिंगल-डबल के साथ चैके-छक्के मारे और 150 रनों की जबरदस्त पारी खेली। लेकिन उनकी यह पारी भी टीम की हार को जीत में नहीं बदल सकी।