Home Sports Cricket अमला, डिविलियर्स का संघर्ष नहीं बचा पाया मैच, भारत ने जीती श्रृंखला

अमला, डिविलियर्स का संघर्ष नहीं बचा पाया मैच, भारत ने जीती श्रृंखला

0
अमला, डिविलियर्स का संघर्ष नहीं बचा पाया मैच, भारत ने जीती श्रृंखला
south africa tour india : india versus south africa test series
south africa tour india : india versus south africa test series
south africa tour india : india versus south africa test series

नई दिल्ली। विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स के जुझारूपन भी मेहमान टीम को हारने से नहीं बचा पाये। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सोमवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में चौथे टेस्ट में 337 रन के बड़े अंतर से करारी शिकस्त दी।

विराट कोहली की बतौर कप्तान अपने होम ग्राउंड दिल्ली में यह पहली जीत है। दोनों पारियों में शतक जमाने वाले अजिंक्य रहाणे को मैन ऑफ द मैच और चार टेस्ट में 31 विकेट झटकने वाले रविचन्द्रन अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

इस जीत के साथ भारत टेस्ट रैंकिंग में दो पायदान की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। वहीं मेहमान टीम अब भी शीर्ष पर बनी हुई है। भारत से मिले 481 रन के मजबूत लक्ष्य के जवाब में मेहमान टीम रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाई और 143.1 ओवर में 143 रन पर ही ढेर हो गई।

अश्वीन ने पांच विकेट लिये और भारत ने श्रृंखला 3-0 से जीत ली। इससे पहले भारत ने 2004 में सौरव गांगुली की कप्तानी में अफ्रीकन टीम को दो टेस्ट की श्रृंखला में 1-0 से मात दी थी। श्रृख्ला का दूसरा टेस्ट बेंगलुरु में बारिश की भेंट चढ़ गया था।

भारत ने चौथे टेस्ट की पहली पारी रहाणे (127) के शतक के दम पर 334 रन बनाए। जवाब में मेहमान टीम रविंद्र जडेजा पांच विकेट के सामने घुटने टेक दिए और 121 रन पर ढेर हो गई। फालोआन के लिए जरूरी 134 रन दक्षिण अफ्रीका नही बना पाई और भारत ने उसे फालोआन नहीं दिया बल्कि दूसरी पारी खेलने का फैसला लिया।

इस तरह भारत को पहली पारी में 213 रन की बढ़त हासिल हुई। पहली पारी के शतकवीर बल्लेबाज रहाणे नाबाद 100 और कोहली 88 की पारियों की बदौलत भारत ने दूसरी पारी में पांच विकेट खोकर 267 रन पर पारी घोषित कर अफ्रीका को मजबूत 483 रन का लक्ष्य दिया था।

दूसरी पारी में अफ्रीका की तरफ से इमरान ताहिर शून्य पर नाबाद रहे। जबकि भारत के लिए अश्विन 61 रन पर पांच विकेट के अलावा तेज गेंदबाज उमेश यादव नौ रन पर तीन विकेट और रविंद्र जडेजा ने 26 रन पर दो विकेट निकाले।

तीसरे सत्र में अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजों ने टीम इंडिया के सामने सरेंडर करना शुरू कर दिया और यहीं मेहमान टीम की हार तय होती गई। तेज गेंदबाज  उमेश यादव ने सत्र के पहले ओवर की पांचवीं गेंद विकेटकीपर बल्लेबाज डेन विलास 13 को बोल्ड आउट किया।

फिर अश्विन ने टीम के लिए सिरदर्द बने एबी डिविलियर्स को चलता किया। विश्व के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स अब धीमे बल्लेबाज बनते हुए टेस्ट क्रिकेट में आज धीमी बल्लेबाजी की।

अमला के बाद वह अकेले ही मैच को ड्रा करने की कोशिश में जुटे रहे लेकिन आखिर डिविलियर्स का धैर्य टूटा और अश्विन ने एबी डिविलयिर्स को जडेजा के हाथों कैच आउट कराया। डिविलयर्स ने लगभग चार घंटे तक क्रीज पर खूंटा गाड़े रखा और 297 गेंद में छह चौकों की मदद से 43 रन बनाए।

उमेश ने सत्र के अपने दूसरे ओवर में काएल एबोट 00 को शानदार बोल्ड किया और फिर पिएट को 01 को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट कराया। आखिरी विकेट रविचंद्रन अश्विन ने मोर्नी मोर्केल 02 को आउट कर भारत की जीत निश्चित की। अफ्रीका ने इस आखिरी सत्र में 26 मिनट के खेल में 31 गेंदों में सात रन बनाकर अपने सात विकेट खोए।

दूसरा सत्र भारतीय टीम के लिए अच्छा रहा और मेजबान टीम ने मेहमान टीम के तीन विकेट निकाले। इस दौरान अफ्रीकी टीम ने 108.5 ओवर में 100 रन पूरे किए। लेकिन इस श्रृंखला में शानदार फार्म में चल रहे लेग स्पिनर रविंद्र जडेजा ने 37 ओवर में लगातार 17 मेडन ओवर डाले और अपने 38वें ओवर में खराब फार्म से जूझ रहे फाफ डु प्लेसिस 10 (97) को पगबाधा कर चलता किया।

प्लेसिस और डिलिवियर्स के बीच पांचवें विकेट के लिए 211 गेंदों में 35 रन की साझेदारी हुई। फाफ डु प्लेसिस ने इस श्रृंखला में सबसे अधिक गेंद खेलते हुए क्रीज पर भारतीय स्पिनरों के सामने टिकने का साहस दिखाया। लेकिन वह एक अनचाहा रिकार्ड बना दिया। उन्होंने अधिक गेंद खेल कर अपना खाता खोलने के लिए 53गेंदों का इस्तेमाल किया।

इस तरह वह दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए है जिन्होंने अधिक गेंद खेलकर अपना खाता खोला। इससे पहले इंग्लैंड के जान मरे 1 (80), स्टुअर्ट ब्राड 1 (62), और अमला 1 (46) क्रमशः पहले, दूसरे और चौथे नंबर पर है।  मेहमान टीम ने दूसरे सत्र में 31 ओवर में दो विकेट खोकर 42 रन बनाए।

इससे पहले टेस्ट के आखिरी दिन के पहल सत्र में 80 ओवर के बाद भारतीय टीम ने नई गेंद का फायदा जल्दी उठाया। पहले सत्र के 12.5 और अफ्रीकी टीम के 84.5 ओवर में मेहमान टीम ने पहले सत्र के शुरुआत में चार रन ही जुड़े थे कि लेग स्पिनर रविंद्र जडेजा ने पिच पर कछुए की चाल से बल्लेबाजी कर रहे हाशिम अमला की गिल्लिया बिखेर दी।

अमला ने लगभग तीन घंटे तक बल्लेबाजी करते हुए 244 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 25 रन बनाए। अमला ने एबी डिविलियर्स के साथ तीसरे विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी की जिसमें अमला और डिविलियर्स ने क्रमश 14 और 13 रन बनाए। पहला सत्र मेहमान टीम की रणनीति के मुताबिक रहा और उसने इस सत्र में 35 ओवर में एक विकेट खोकर 22 रन बनाए  थे।