Home Sports Cricket श्रृंखला हारने के बाद भी द.अफ्रीका शीर्ष पर कायम, नंबर 2 पर भारत

श्रृंखला हारने के बाद भी द.अफ्रीका शीर्ष पर कायम, नंबर 2 पर भारत

0
श्रृंखला हारने के बाद भी द.अफ्रीका शीर्ष पर कायम, नंबर 2 पर भारत
rampaging india at no 2 in ICC test rankings
rampaging india at no 2 in ICC test rankings
rampaging india at no 2 in ICC test rankings

नई दिल्ली विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका सोमवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में भारत से चार टेस्ट की श्रृंखला 0-3 से गंवाने के बाद भी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बचाने में सफल रही।

जबकि भारतीय टीम को इस जीत से 10 अंक के फायदे के साथ चौथे  स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंची। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को चौथे टेस्ट में आज 337 रन से बड़े अंतर से शिकस्त दी।

भारत के इस जीत से अब रैंकिंग में 110 अंक हो गए है जबकि दक्षिण अफ्रीका के 114 अंक है। आस्ट्रेलिया तीसरे और पाकिस्तान चौथे स्थान पर है।

पांचवां, छठा, सातवां, आठवां, नौवां और दसवें स्थान पर क्रमशः इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे की टीम हैं।

अश्विन ने भारतीय दिग्गज स्पिनर कुंबले और भज्जी का तोड़ा रिकार्ड

भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सोमवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने के साथ भारतीय दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह का रिकार्ड तोड़ा।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को चैथे टेस्ट में 337 रन से हराकर चार टेस्ट की श्रृंखला 3-0 से अपने नाम की। कुंबले और भज्जी ने एक साल में सबसे अधिक बार एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट छह बार लिए थे और उनसे आगे सुभाष गुप्ते है जिन्होंने सात बार पांच विकेट लेकर यह रिकार्ड बनाया था।

नागपुर मैच में अश्विन ने साल 2015 में 6वीं बार एक पारी में पांच विकेट लेकर कुंबले और हरभजन के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

लेकिन कोटला टेस्ट की दूसरी में पांच विकेट लेने के साथ एक साल में सबसे अधिक बार पांच विकेट सातवीं बार लेकर कुंबले और भज्जी का रिकार्ड तोड़ा बल्कि सुभाष गुप्ते के रिकार्ड की बराबरी करी। मैन आफ द सीरीज के साथ उन्होंने इस श्रृंखला में 31 और अपने टेस्ट क्रिकेट में 16वीं बार पांच विकेट हासिल किए।

इस बीच अश्विन ने क्रिकेट रिकार्ड में एक और उपलब्धि जोड़ी। उन्होंने एशयाई धरती पर पहली पारी के आधार पर शुरुआती 22 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 142 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अश्विन ने बनाया। उन्होंने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वकार युनूस के 130 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

हालांकि अश्विन के पास यह रिकार्ड तोड़ने कोटला टेस्ट के रूप में आखिरी मौका था क्योंकि इसके बाद भारतीय टीम अगले साल जनवरी महिन में आस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। इस रिकार्ड के साथ ही अश्विन ने एक और नया कीर्तिमान रचा।

अश्विन ने 2015 में अभी तक 62 विकेट अपने नाम किए है। उनके बाद इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं जिन्होंने अभी तक 51 विकेट लिए हैं। अश्विन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उनके पास एक मैच है जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्ट में 12 विकेट ले लेने से तोड़ना होगा।