Home Latest news 9 मई को होगा दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति का चुनाव

9 मई को होगा दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति का चुनाव

0
9 मई को होगा दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति का चुनाव
South Korea to hold Presidential election on May 9
South Korea to hold Presidential election on May 9
South Korea to hold Presidential election on May 9

सोल। दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति का चुनाव अगले नौ मई को होगा और उस दिन एक अस्थाई सार्वजनिक छुट्टी होगी।

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद गृह और सरकारी प्रशासन विभाग के मंत्री होंग यून- शिक ने यह घोषणा की। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति के औपचारिक रूप से हटने के बाद दक्षिण कोरिया में 60 दिनों के अंदर चुनाव होना जरूरी होता है।

पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून-हे के महाभियोग पर गत 10 मार्च को संविधानिक अदालत ने सर्वसम्मति से मुहर लगा दी थी। महाभियोग प्रस्ताव संसद में पहले ही पारित कर चुका था।

ज्ञात हो कि राष्ट्रपति के चुनाव लड़ने वाले लोक सेवकों को चुनाव से 30 दिन पहले 9 अप्रेल तक अपने पद से त्याग पत्र देना होगा। मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान कार्यवाहक राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ह्वांग क्यो-आह ने कहा कि वह राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि वह निष्पक्षता के साथ राष्ट्रपति का चुनाव और राजकीय कामकाज का निष्पादन करना चाहते हैं। वैसे कंजर्वेटिव खेमे में ह्वांग को अच्छे उम्मीदवार के रूप में देखा जाता है, क्योंकि भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण पार्क और कुछ अन्य कंजर्वेटिव नेताओं की साख जनता के बीच काफी गिर गई है।

हाल के सर्वे के दौरान सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी मिंजो पार्टी में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के दौर में सबसे आगे चल रहे मून जे से काफी पीछे होने के बावजूद ह्वांग को अच्छा जनसमर्थन मिला था।

कार्यवाहक राष्ट्रपति ने मंत्रिमंडल की बैठक में संबद्ध विभाग के मंत्रियों से कहा कि वे राष्ट्रपति का चुनाव पहले की तुलना में ज्यादा पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए प्रयास करें।