Home Business ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट के दौरान चलेगी विशेष ट्रेन

ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट के दौरान चलेगी विशेष ट्रेन

0
ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट के दौरान चलेगी विशेष ट्रेन
Special train to ferry for Global Rajasthan Agritech Meet
Special train to ferry for Global Rajasthan Agritech  Meet
Special train to ferry for Global Rajasthan Agritech Meet

जयपुर। जयपुर में 9 से 11 नवंबर तक आयोजित होने वाले ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम 2016) में किसानों को लाने के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। हाल ही में जयपुर में ग्राम के लिए आयोजित ओरिएंटेशन वर्कशाप में यह निर्णय लिया गया है।

इस संदर्भ में कृषि विभाग रेलवे डिविजनों के संबंधित संभागीय क्षेत्रीय प्रबंधकों के साथ पहले से ही संपर्क में है। प्रमुख शासन सचिव( कृषि) नीलकमल दरबारी ने यह जानकारी दी।

कृषि विभाग इस आयोजन में शामिल होने वाले कुल किसानों में कम से कम 20 प्रतिशत महिला किसानों की भागीदारी के लिए प्रयास कर रहा है। महिलाओं की सुविधा हेतु विशेष बसों की व्यवस्था भी की जाएगी। यह सुनिश्चित करने के लिए उनकी यात्रा आरामदायक हो, अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी।

वर्कशॉप के दौरान वाहनों की पार्किंग एवं किसानों के लिए आवास की व्यवस्था पर भी चर्चा की गई। दरबारी ने जानकारी दी कि ग्राम के आयोजन के दौरान मवेशियों की सौंदर्य प्रतियोगिता भी होंगी। इस प्रतियोगिता के विजेता मवेशी को आयोजकों द्वारा आकर्षक पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

ग्राम के तहत किसान गोष्ठी सत्र भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें किसान कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े अपने संशय दूर कर सकेंगे। इसके लिए कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों से जुडे़ विषयों के प्रसिद्ध वक्ताओं को लाने के प्रयास जारी हैं।

यह इवेंट राजस्थान सरकार और फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।