शिक्षा क्षेत्र में जवाबदेयता से करें काम : देवनानी

state education minister vasudev devnani
state education minister vasudev devnani

जयपुर। राजस्थान के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि प्रदेश की शिक्षा को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए पूर्ण लगन एवं जवाबदेयता से काम किए जाने की जरूरत हैं। देवनानी सोमवार को राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद के कार्यो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्हाेंने कहा कि अभियान की सभी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं सार्थक परिणामों के लिए संबंधित अधिकारियों को नियमितरूप से फील्ड में जाकर मॉनिटरिंग, मूल्यांकन एवं नवाचार करने होंगे तथा नियमित मासिक प्रगति रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत करनी होगी ताकि निर्घारित लक्ष्यों को यथासमय प्राप्त कर सकें ।

उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रारंभिक शिक्षा की विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत स्वीकृ त किया गया बजट निर्घारित समय पर निचले स्तर तक पहुंच सके ताकि समय पर सभी योजनाओं की क्रियान्विति सुनिश्चित हो सके।

उन्हाेंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु चलाए जा रहे शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में अध्यापकों को गहन व प्रभावी प्रशिक्षण दिया जाए ताकि वे विद्यालयों में जाकर बालक-बालिकाओं को नवीन तकनीकी के साथ अध्यापन कराकर उन्हें लाभान्वित किया जा सके।

देवनानी ने कहा कि संबंधित अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि प्रदेश के सभी विद्यालयों में शौचालय एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था हो। इसके लिए आगामी मार्च तक प्रदेश के सभी स्कू लों में शौचालयों एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था अनिवार्यरूप से सुनिश्चित की जाए।