सिरोही में राज्य स्तरीय हाॅकी प्रतियोगिता शुरू

churu team practises in gandhi park in sirohi
churu team practises in gandhi park in sirohi

सबगुरु न्युज-सिरोही। जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को शैक्षणिक सत्र 2015-16 की 60 वी राज्य स्तरीय माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयी हाॅक 17 वर्ष खेलकूद प्रतियोगिता शुरू हुई। गोपालन एवं देवस्थान राज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री ओटाराम देवासी ने इसकी विधिवत घोषणा की।
इससे पहले अरविंद पेवेलियन में अतिथियों का स्वागत और माल्यार्पण हुआ। इसके बाद मुख्य अतिथि ओटाराम देवासी ने इस प्रतियोगिता में आई टीमों की परेड की सलामी ली। कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी ओप्रकाश विश्नोई, रघुनाथ माली, बलबीर मरडिया, गणपतंिसह देवडा, भूपत देसाई, कानाराम चैधरी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। जिला कलक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यकम में नहीं आ पाए।

प्रतियोगिता की आयोजक राजकीय माध्यमिक विद्यालय भाटकडा है। प्रतियोगिता के  संचालन सह सचिव एवं अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक दिनेश्वर पुरोहित व प्रधानाचार्य हिरालाल माली व आयोजक राजकीय माध्यमिक विद्यालय, भाटकडा के तरुण कुमार सुथार ने अतिथियों का माला एवं साफा पहनाकर व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया।

कार्यक्रम के अन्य अतिथियों ने भी संबोधन किया। कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक दिनेश्वर पुरोहित ने प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। धन्यवाद एवं आभार संयुक्त संचालन सचिव एवं प्रधानाध्यापक तरुण कुमार सुथार ने दिया।

bal manditr school girls presenting dance during inaugration of state level hockey tournament in arvind pavalion
bal manditr school girls presenting dance during inaugration of state level hockey tournament in arvind pavalion

नृत्य ने मोहा
इस दौरान बाल मंदिर स्कूल की बच्चियों ने  बेहतरीन नृत्य प्रस्तुत किया। मौके और दस्तूर के अनुसार भारती बारड, नीतू मिश्रा व बाल मंदिर स्कूल की शिक्षिकाओं के निर्देशन में तैयार हाॅकी के खिलाडियों, नन्हीं चीयर लीडर्स और रंग-बिरंगी राजस्थानी वेशभूषा में सजी इन बच्चियों के नृत्य को सभी ने सराहा। गंगा कलावंत ने राजस्थान गीत प्रस्तुत किया।

teams from diffrent districts of states marching in sirohi during inaugration of state level hockey tournament
teams from diffrent districts of states marching in sirohi during inaugration of state level hockey tournament

26 टीमों के 460 खिलाडी
इस प्रतियोगिता में 33 जिलों व चार स्पोर्ट स्कूल समेत 37 टीमों को हिस्सा लेना था। प्रतियोगिता के विधिवत घोषणा से पूर्व यहां पर 26 टीमों का ही पंजीयन हो सका। इसमें कुल 460 खिलाडी और 55 दल प्रभारी पहुंचे हैं।
आज होंगे यह मैच
जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को शैक्षणिक सत्र 2015-16 की 60 वी राज्य स्तरीय माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयी हाॅक 17 वर्ष खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन के बाद शुक्रवार को चार मैदानों में नौ मैच खेले जांएगे। इनमें अरविंद पेवेलियन के आगे के मैदान में चरू वे चित्तोडगढ, अलवर व जयपुर-द्वितीय, हनुमानगढ व जयपुर-प्रथम का मैच होगा।

बीकानेर स्पोर्ट स्कूल की टीम नहीं आने से राजसमंद बाई लेकर अगले चरण में पहुंचेगी। इसी तरह अरविंद पेवेलियन के पीछे स्थित मैदान में झुंझुनु व बारां, भीलवाडा व जालोर तथा झालावाड व करौली के बीच मैच होगा। भीमगज कोटा की टीम के नहीं पहुंचने से प्रतापगढ बाई के साथ अगले चरण में जाएगी।
नवीन भवन स्थित मैदान नम्बर तीन में फतेेहसागर उदयपुर व सीकर तथा पाली व जोधपुर के बीच मैच होगा। अजमेर और उदयपुर केा बाई मिलने से अगले चरण में खेलेंगी।
पुलिस लाइन स्थित मैदान नम्बर चार में चार में एक ही मैच होगा। वो भी डूंगरपुर धौलपुर का। जैसलमेर, श्री गंगानगर व टों को प्रतिद्वंद्वी नागौर, बांसवाडा व साई माधोपुर की टीमों के नहीं पहुंचने पर बाई के माध्यम से अगले चरण में प्रवेश मिलेगा। इधर, मैच से पूर्व सुबह खिलाडी मैदान और बागीचों में प्रेक्टिस करते हुए भी दिखे।