Home Latest news ‘स्टोमिन-2017’ राजसमंद में 7-8 अक्टूबर को

‘स्टोमिन-2017’ राजसमंद में 7-8 अक्टूबर को

0
‘स्टोमिन-2017’ राजसमंद में 7-8 अक्टूबर को

मार्बल एवं ग्रेनाईट उद्योग की नई तकनीकों से होगा व्यापारियों का परिचय

सबगुरु न्यूज उदयपुर। दिन-प्रतिदिन देश दुनिया में हो रहे तकनीकी बदलावों के साथ ही स्टोन इण्डस्ट्री में भी बहुत तेजी से तकनीकी बदलाव हो रहे हैं। नए तकनीकी बदलावों से परिचय, ज्ञान तथा अपने उद्योग में इसके उपयोग से फायदे की जानकारी को लेकर 7 व 8 अक्टूबर को राजसमन्द में ‘स्टोमिन-2017’ एक्जिबिशन का आयोजन होने जा रहा है। आयोजकों का दावा है कि ऐसा आयोजन भारत में पहली बार है।

मार्बल एवं ग्रेनाइट बाजार ‘द मेवाड क्लब’ में होने वाले ‘स्टोमिन-2017’ के संयोजक मोहन बोहरा ने बताया कि आज राजसमन्द मार्बल एवं ग्रेनाइट बाजार पूरे देश में तो अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है, लेकिन विदेशों में इसकी उपस्थिति कमजोर है। इसके पीछे राजसमन्द में यह ‘आम सोच’ है कि यहां के माल की विदेशों मे मांग नहीं है।

यह सोच कई मायनों में सही भी है, लेकिन तेजी से बढ़ते हुए व्यापारिक वातावरण में इस विषय पर ऐसा भी सोचा जा सकता है कि अगर चाइना भारत से ब्लॉक क्रय करके अपने यहां प्रोसेसिंग करके पूनः निर्यात कर सकता है, तो राजसमन्द के उद्योगपति भारत के अन्य स्थानों से निर्यात योग्य ब्लॉक्स को क्रय करके, अपने यहां प्रोसेसिंग करके, निर्यात या अच्छे दामों पर विक्रय क्यों नहीं कर सकते। इस सोच को अमली जामा पहनाने के लिए ‘स्टोमिन-2017’ तकनीकी मेला बहुत ही सहयोगी एव उपयोगी सिद्ध होगा।

राजसमंद मे 2 दिन रहेगा उद्योगपतियों का जमावड़ा

लघु उद्योग भारती राजसमंद इकाई के अध्यक्ष बाबूलाल कोठारी बताते हैं कि भारत के कई शहरों के तकनीकी निर्माताओं व आयातकों का आगमन राजसमन्द के व्यापारियों को सहित उदयपुर, चित्तौड़गढ़, देवगढ़, जालौर, आबूरोड व कई अन्य बाजारों के व्यापारियों को भी लाभान्वित करेगा।

स्टोन गैलेरी होगी आकर्षण का केन्द्र

राजसमन्द गैंग-सॉ मार्बल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मदन चौधरी ने बताया कि राजसमन्द मार्बल व ग्रेनाइट बाजार व खनन के लिए विश्वप्रसिद्ध है तथा भारत में प्रथम पायेदान पर है व स्टोन इण्डस्ट्री में उपयोग होने वाली मशीनों, स्पेयर पार्टस, केमिकल्स, एब्रेसिव्स, सीएनसी मशीनों, गेंगसॉ मशीनों, ग्रेनाइट ब्लाॅक कटर्स, माइनिंग मशीनों व अन्य आधुनिक मशीनों की यहां पर भारी मांग है। इस आयोजन से इन्हें भी लाभ होगा।

खुलेंगे व्यापार विस्तार के नये रास्ते

स्टोमिन – 2017 के डायरेक्टर मुकेश शर्मा ने बताया कि जो नए व्यापारी हैं, उनके लिए भी यह एक सुनहरा अवसर है कि स्टोमिन उन्हें व्यापार विस्तार के नए रास्ते खुलने का अवसर प्रदान करेगा।