Home Health तनाव से बढ़ जाता है लीवर की बीमारी में मौत का खतरा

तनाव से बढ़ जाता है लीवर की बीमारी में मौत का खतरा

0
तनाव से बढ़ जाता है लीवर की बीमारी में मौत का खतरा
Stress increases the risk of death in liver disease

Stress increases the risk of death in liver disease

लंदन। हम आमतौर पर लोगों को कहते सुनते हैं कि तनाव मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। हाल में शोधकर्ताओं ने भी पाया कि अत्यधिक तनाव और चिंता के कारण लीवर की बीमारी से मौत होने का खतरा बढ़ जाता है।

मुंह के जीवाणु बताएंगे लीवर की बीमारी का हाल

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के मस्तिष्क विज्ञान केंद्र में किए गए अध्ययन में मस्तिष्क और शरीर के बीच महत्वपूर्ण संबंध होने के सबूत मिले हैं।

VIDEO: ऐश्वर्या राय बच्चन ने माँगा तलाक आखिर क्यों देखिये

अध्ययन की शीर्ष शोधकर्ता टॉम रुस ने बताया कि मानसिक तनाव से शरीर पर खतरनाक पड़ सकता है। हम सीधे प्रभाव या कारण की पुष्टि नहीं कर सकते, लेकिन इस अध्ययन से ऐसे सबूत मिले हैं, जिन पर विचार के लिए और अध्ययन जरूरत है।

वैज्ञानिकों ने ढूंढा एचआईवी का कोशिका में छिपने का ठिकाना

शोधकर्ताओं की टीम ने 165,000 से अधिक लोगों पर अध्ययन किया और उनसे मिलने वाले जवाब के जरिए उनमें मानसिक तनाव का अध्ययन किया।

शोधकर्ताओं ने इसके बाद 10 साल तक प्रतिभागियों के स्वास्थ्य पर नजर रखी और इस अवधि में इस बात की जांच की कि इनमें से किन प्रतिभागियों की मौत हुई और किस कारण हुई।

VIDEO: होंडा ने निकाली नई स्पोर्ट बाइक HONDA CX01

अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों में अत्यधिक मानसिक तनाव के लक्षण थे, उनकी मौत अधिकतर लीवर की बीमारियों से हुई। अध्ययन में शराब सेवन, मोटापा, मधुमेह, सामाजिक-आर्थिक स्थिति जैसे कारकों पर भी विचार किया गया।

खाने का शौक है तो पचाने की भी रखें आदत

शोधकर्ताओं ने बताया कि इसका कारण अस्पष्ट है क्योंकि अभी तक मानसिक बीमारी और लीवर की बीमारी के बीच जैविक संबंधों का पता नहीं लगाया जा सका है।

VIDEO: नरेंद्र मोदी के बारे में बोला इस औरत ने कुछ ऐसा देखिये

मोटापा, और उच्च रक्तचाप जैसी हृदय संबंधी बीमारियां भी लीवर की बीमारियों का आम रूप हैं, जिन्हें ‘नॉन-एल्कोहलिक फैटी लिवर डिसीजÓ के तौर पर जाना जाता है।

मल्टीपल स्क्लेरोसिस का खतरा कम करती है कॉफी

शोधकर्ताओं के अनुसार इस तरह चिंता या अवसादग्रस्त व्यक्ति की अप्रत्यक्ष रूप से लीवर की बीमारी से मौत होने का खतरा ज्यादा होता है। स्वास्थ्य विज्ञान पर आधारित शोध पत्रिका ‘गैस्ट्रोइंट्रोलॉजीÓ के ताजा अंक में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है।

VIDEO: बॉडीबिल्डिंग करने वालो के लिए मोटिवेशन वीडियो

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE