Home Latest news दुबले लोग इस तरह बनाएं बॉडी

दुबले लोग इस तरह बनाएं बॉडी

0
दुबले लोग इस तरह बनाएं बॉडी
Such people create lean body

Such people create lean body

अगर आप भी अपने कम वजन को लेकर परेशान हैं तो अब टेंशन की कोई बात नहीं है। अब आप भी बिना किसी दिक्कत के दिनचर्या में हल्का बदलाव करके वजन बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनसे आपका वजन बढ़ेगा भी और आपके स्वास्थ्य को भी कोई नुकसान नहीं होगा। आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय।

आँखे फटी रह जाएंगी कच्ची हल्दी के फायदे जानकर!

ज्यादा कैलोरी वाला पौष्टिक आहार लें

वजन बढ़ाने का यह पहला कदम है। अपने आहार में ज्यादा कैलोरी वाले पौष्टिक भोजन जैसे एवाकाडो, रोटी, आलू, पाल्ट्री और मछली को शामिल करें। इससे मसल्स का ग्रोथ ज्यादा होगा और हड्डियां भी मजबूत होंगी। साथ ही ज्यादा प्रोटीन और कैलोरी वाले भोजन की मात्रा को बढ़ाएं। चाहें तो आप दिन में 3-4 बार से 5-6 बार भोजन कर सकते हैं। ज्यादा मात्रा में खाएं और ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेने की कोशिश करें।

जानिए हार्ट अटैक से बचने के 10 आसान उपाय

ज्यादा मात्रा में पानी पीएं

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें। काफी अधिक मात्रा में पानी, दूध, फलों का रस आदि पिएं। अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं और भोजन के पहले या भोजन के दौरान पानी ना पीएं क्योंकि इससे कैलोरी की मात्रा कम होती है। वजन बढाना मतलब ज्यादा कैलोरी लेना है, इसलिए कैलोरी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करें।

छोटी इलायची के हैरान कर देने वाले फायदे!

डेयरी फूड अधिक इस्तेमाल करें

दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद का सेवन बढ़ाएं। दूध प्रोटीन और कैल्सियम से भरा होता है और काफी हेल्दी भी होता है। यह मसल्स और हड्डी को मजबूत बनाकर वजन बढ़ाता है। अगर सादा दूध पीने से आप बोर हो जाएं तो मिल्क शेक का भी सहारा ले सकते हैं।

परिणिती चोपड़ा ने कराया हॉटफोटोशूट, वीडियो हुई वायरल

पूरी नींद लें

नींद पूरी ना होना अपने वजन घटने का कारण हो सकता है, इसलिए बिना किसी तनाव के जमकर नींद लें। इसके लिए पूरे दिन में 8 घंटे तक नींद पूरी करें और खाने में हेल्दी फैट का सेवन करें।

सलमान खान ने सुनील शेट्टी के बेटे को किया लॉन्च

फल और सब्जियां

ऐसे कई फल और सब्जियां हैं जो पौष्टिक होने के साथ-साथ वजन को भी बढ़ाते हैं। मकई, गाजर, आलू, केला आदि ऐसे ही फल हैं। ये सभी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। मसल्स और वजन जल्दी बढ़ाने के लिए हर्बल और दूसरे हेल्थी सप्लीमेंट्स को चुनें। जहां तक हो सके हर्बल सप्लीमेंट्स पर ही ज्यादा ध्यान दें।

katrina kaif का ऐसा हॉट वीडियो आपने नहीं देखा होगा कभी

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर