Home Headlines नशे का आदी था पैगंबर मस्जिद पर हमला करने वाला

नशे का आदी था पैगंबर मस्जिद पर हमला करने वाला

0
नशे का आदी था पैगंबर मस्जिद पर हमला करने वाला
suicide blast outside Prophet's Mosque in medina in saudi arabia
suicide blast outside Prophet's Mosque in medina in saudi arabia
suicide blast outside Prophet’s Mosque in medina in saudi arabia

दुबई। सऊदी अरब के मदीना शहर में पवित्र पैगंबर मस्जिद के पास आत्मघाती विस्फोट करने वाला हमलावर सऊदी अरब का ही नागरिक था। सऊदी अरब के गृह मंत्रालय के अनुसार 26 वर्षीय आत्मघाती हमलावर नशीली दवाओं का आदी था।

पांच जुलाई को हुए तीन आत्मघाती हमलों के संबंध में अब तक 19 लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें से बारह पाकिस्तानी नागरिक हैं। मदीना की पैंगंबर मस्जिद के पास पार्किंग वाली जगह से हमलावर युवक मस्जिद में घुसने की कोशिश कर रहा था। जब वहां तैनात सुरक्षा गार्ड ने उसे रोका तो उसने विस्फोट से खुद को उड़ा लिया।

इस विस्फोट में चार सुरक्षा अधिकारी मारे गए और पांच घायल हो गए थे। गौरतलब है कि पांच जुलाई को सऊदी अरब के तीन शहरों में आत्मघाती हमले किए गए थे।

पहला हमला जेद्दा में अमरीकी वाणिज्य दूतावास के बाहर हुआ था। दूसरा हमला शिया बहुल क्षेत्र कातिफ बाजार में और तीसरा हमला मदीना में पैगंबर की मस्जिद के पास हुआ था।

सऊदी अरब गृह के मंत्रालय के अनुसार कातिफ बाजार में हमला करने वालों में 23 वर्षीय युवक रहमान उमर, 20 वर्षीय इब्राहिम उमर और 20 वर्षीय अब्दुल करीम हसन शामिल थे।

इससे पहले सऊदी अधिकारियों ने कहा था कि जेद्दा में अमरीकी वाणिज्य दूतावास के बाहर आत्मघाती विस्फोट करने वाला व्यक्ति पाकिस्तानी था, लेकिन पाकिस्तानी गृह मंत्रालय ने फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं की है।

सऊदी अधिकारियों के अनुसार हमलावर का नाम अब्दुल्ला गुलजार खान है, जो पाकिस्तान से बारह साल पहले ड्राइवर की नौकरी करने के लिए सऊदी अरब आया था।