Home Latest news गर्मियों में बनाए चटपटा अमावट जो हैं सेहत के लिए फायदेमंद

गर्मियों में बनाए चटपटा अमावट जो हैं सेहत के लिए फायदेमंद

0
गर्मियों में बनाए चटपटा अमावट जो हैं सेहत के लिए फायदेमंद
mango papad recipe

mango papad recipe

सामग्री 

आम – 4

चीनी – ¼ कप

घी – 1 छोटी चम्मच

गरम मसाला – 2 ½ छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – ¼ छोटी चम्मच

काला नमक – स्वादानुसार

HOT NEWS UPDATE VIDEO: दरिंदो की हैवानियत देख कर आप हो जायेंगे हैरान

अमावट बनाने की विधि –

आम पापड़ बनाने के लिए आम को अच्छे से धोकर पानी सूख जाने तक सुखा कर इन्हें छीलिये और पल्प को टुकड़ों में काट लें।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: भारत का 5 भूतिया होटल

एक लीजिए में आम के टुकड़े और 1 कप पानी डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दें। बर्तन को ढककर 4 से 5 मिनिट आम के टुकड़े नरम होने तक पका लीजिए।

5 मिनिट बाद आम को चैक कर लीजिए। आम अभी कच्चे हैं, इन्हें 3 मिनिट और उबलने दें। 3 मिनिट बाद आम के टुकड़े चैक करें। आम के टुकड़े नरम होकर तैयार हैं, गैस बंद कर दें (आम को पकने में लगभग 8 मिनिट का समय लगा है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: देखें दुनिया के 10 विचित्र पेड़ जानकर होजाएंगे हैरान

आम को थोड़ा ठंडा होने दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद इन्हें मिक्सर जार में डाल दें और पेस्ट बना लीजिए। पेस्ट को छलनी में डालकर छान लीजिए। पल्प को छानने में आम के जो रेशे बच जाए, उन्हें हटा दें और छना हुआ आम का पल्प ले लीजिए।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: मोदी से जुड़ा 450 साल पुराना रहस्य जानें

छाने हुए मिश्रण को बर्तन में डालकर गैस पर रख दें। आम के पल्प में चीनी, गरम मसाला, काला नमक और लाल मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। आम के पल्प में चीनी और मसाले अच्छे से घुल जाने तक और पल्प को थोडा़ गाढा़ होने तक पका लीजिए। लगभग 3 से 4 मिनिट में लगातार चलाते हुए आम का पल्प पक कर तैयार है। गैस बंद कर दें।

किसी प्लेट या ट्रे पर पॉलीथीन शीट रख कर उसे घी लगाकर चिकना कर लें और इस आम के पके हुए घोल को पॉलीथीन में डाल कर पतला फैला दें। फिर, बचे हुए पल्प को भी दूसरी शीट पर डाल कर फैला दें।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: सलमान खान को रुला दिया इस लड़की ने

आम पापड़ को सूखने के लिए पहले इसे 1 दिन पंखे की हवा के नीचे रख दें। उसके बाद इसे अगले दिन हल्के सूती कपड़े से ढककर धूप में सुखा लीजिए। अगर धूप न हो तो कमरे में ही पंखे की हवा के नीचे रखा रहने दें। आम पापड़ सूख कर तैयार हो जाएगा।

आम पापड़ सूखकर तैयार है। इस स्वादिष्ट आम पापड़ को अपने मनपसंद आकार में काट कर पॉलीथिन से निकाल कर प्लेट में रख लीजिए और सर्व करें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE