Home Gujarat Ahmedabad एटीएम से जुड़ा सूरत का महिधरपुरा मुख्य डाकघर

एटीएम से जुड़ा सूरत का महिधरपुरा मुख्य डाकघर

0
एटीएम से जुड़ा सूरत का महिधरपुरा मुख्य डाकघर
Surat : Mahidharpura main post office connected to ATM
Surat : Mahidharpura main post office connected to ATM
Surat : Mahidharpura main post office connected to ATM

सूरत। कोर बैंकिंग सॉल्युशन (सीबीएस) अंतर्गत सूरत के डाकघर में एटीएम सेवा का पिछले दिनों महिधरपुर मुख्य डाकघर से छोटे स्तर पर शुरू हो गई।

तीन-चार साल से बहुप्रतिक्षित इस योजना से अभी सिर्फ महिधरपुरा डाकघर के पांच से सात हजार खाताधारकों को ही लाभ होगा। शहर में दो जगह महिधरपुरा और नानपुरा मुय डाकघरों में एटीएम लगाए गए हैं। नानपुरा मुख्य डाकघर का एटीएम सेवा शुरू होनी बाकी है।

केंद्र सरकार की डाकघरों को कोर बैंकिंग सेवा से जोडऩे के पहले फेज में डाक खाताधारकों को एटीएम सेवा का लाभ देना है। देश के किसी भी डाकघर का खाताधारक कही भी डाकघर के एटीएम से अपनी राशि निकाल सकेगा। योजना के दूसरे फेज में डाकघरों के एटीएम से बैंकों के एटीएम कार्ड से भी रुपए निकाले जा सकेंगे, लेकिन यह अभी पॉलिसी मेकिंग अंतर्गत केंद्र सरकार के पास विचाराधीन है।

सूरत के दोनों मुख्य डाकघरों में कोर बैंकिंग योजना अंतर्गत तीन-चार पूर्व इनके अंतर्गत आने वाले सभी डाकघरों की डेटाएंट्री शुरू हुई थी। यह काम पूरा होने बाद महीनों तक सरकार के आदेश की अधिकारी प्रतिक्षा ही करते रहे। दोनों मुख्य डाकघरों में भी एटीएम मशीन महीनों पहले से लग चुकी थी, लेकिन इसे शुरू करने में देरी होती गई।

सैकड़ों लोगों का कार्ड बनना बाकी

महिधरपुरा मुख्य डाकघर अंतर्गत 39 डाकघर आते हैं। जिसमें करीब पौने चार लाख लोगों के सेविंग, मंथली सेविंग स्कीम, पेंशनर और सीनियर सिटिजन से संबंधित खाते हैं। इन लोगों को फिलहाल यहां से एटीएम सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा, जब तक मुख्य डाकघर से इन सभी डाकघरों को जोड़ा नहीं जाता है।

सूरत डिवीजन के नानपुरा एचओ अंतर्गत 35 से अधिक डाकघरों में भी सेविंग, टाइम डिपाजिट, मंथली इनकम स्कीम, रेकरिंग डिपाजिट, और प्रोविडंड फंड के तकरीबन साढ़े तीन से चार लाख खाते हैं। इन्हें भी जोडऩे की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद नानपुरा एचओ का भी एटीएम शुरू होगा।

एक ही पाली चलेगा

महिधरपुरा में 15 मार्च से शुरू हुआ एटीएम अभी एक ही पाली में चल रहा है, जबकि इसमें 24 घंटे एटीएम लिखा है। विभाग के बिजनस डेवलपमेंट मैनेजर आर.एम.वोरा के अनुसार सिक्युरिटी की व्यवस्था होने के बाद इसे रात और दिन दोनों समय शुरू कर दिया जाएगा। एटीएम कार्ड भी सिर्फ सौ के करीब लोगों के बने हैं।