Home Gujarat Ahmedabad कुलिंग के बाद दोबारा भड़की आग, दिनभर अफरा-तफरी

कुलिंग के बाद दोबारा भड़की आग, दिनभर अफरा-तफरी

0
कुलिंग के बाद दोबारा भड़की आग, दिनभर अफरा-तफरी
surat textile market see major fire

सूरत। सुबह एक बार काबू में आ गई थी और कुलिंग की कार्रवाई शुरू कर दी गई थी, लेकिन इस दौरान आग दोबारा भड़क उठी और इसके बाद शाम तक आग पर काबू पाया जा सका।

surat textile market see major fire
surat textile market see major fire

हादसे के कारण कपड़ा मार्केट में दिनभर अफरा-तफरी का माहौल रहा था, सड़कों पर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया। पुलिस ने एक और जहां इलाके को कॉर्डन कर लिया, वहीं दूसरी ओर ट्रैफिक जाम की समस्या हल करने में दिनभर जूझती रही।

दमकल विभाग के मुताबिक जय राधे मार्केट में आग लगने की सूचना तड़के करीब साढ़े चार बजे मिलने के बाद मानदरवाजा दमकल स्टेशन के कर्मियों को मौके पर भेजा गया, लेकिन दमकल दस्ता आग पर काबू पाता इससे पहले आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और हादसे को ब्रिगेड़ कॉल घोषित करने के बाद अन्य दमकल स्टेशनों से भी दस्ता मौके पर बुला लिया गया। मार्केट की दूसरी मंजिल पर लगी तीसरी मंजिल तक पहुंच चूकी थी।

लगातार पांच घंटे तक पानी की बौछार कर दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाया। सुबह करीब साढ़े नौ बजे आग काबू में आने के बाद दमकलकर्मी तथा व्यापारियों ने राहत की सांस ली। इसके बाद दमकलकर्मी कुलिंग की कार्रवाई कर रहे थे, इस दौरान आग दोबारा भड़क उठी और चौथी मंजिल को भी चपेट में ले लिया।

इसके बाद करीब छह घंटे तक दमकलकर्मी आग पर काबू पाने में जुटे रहे और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। तड़के लगी आग पर काबू पाने और कुलिंग की कार्रवाई शाम करीब पांच बजे तक जारी रही। जिससे कपड़ा मार्केट क्षेत्र में दिनभर अफरा-तफरी का माहौल रहा।

उधर, बचावकार्य में जुटी दमकल गाडिय़ों को आने जाने में दिक्कत न हो इस लिए पुलिस की ओर से पूरे इलाके को कॉर्डन कर लिया, जिससे मार्केट से गुजरनेवाली सड़कों पर दिनभर लंबा जाम लग रहा। पुलिस एक ओर भीड़ पर काबू पाने में तो दूसरी ओर जाम की समस्या हल करने में डंटे रहे। देर शाम को हालत सामान्य होने पर सभी ने राहत की सांस ली।

11 घंटे बाद काबू में आई भीषण आग

रिंगरोड कपड़ा मार्केट क्षेत्र में शनिवार तड़के एक कपड़ा मार्केट में भीषण आग ने जल्द ही विकराल रूप धारण कर लिया। दूसरी मंजिल पर लगी आग चौथी मंजिल तक पहुंच गई। करीब ग्यारह घंटे बाद भी आग पर काबू गया। आग में तीन फर्म की तीस से अधिक दुकानों में रखा लाखों रुपए का मामल खाक हो गया। दमकल विभाग की ओर से हादसे को ब्रिगेड कॉल घोषित किया गया है।

दमकल विभाग के मुताबिक आग जय राधे मार्केट की दूसरी मंजिल पर तड़के करीब साढ़े चार बजे लगी। पास के मार्केट के सुरक्षाकर्मी ने आग की लपटे देख दमकल विभाग को सूचना दी। सबसे पहले मानदरवाजा फायर स्टेशन के दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने के प्रयास में जुट गए। लेकिन दूसरी मंजिल की दुकान में ग्रे कपड़ा का बड़ा जत्था होने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। इसके बाद दमकल विभाग ने ब्रिगेड कॉल घोषित करते हुए

शहर के सात फायर स्टेशनों को सूचना देकर मौके पर पहुंचने के लिए कहा। दमकल की 17 गाडिय़ां मौके पर पहुंची और लगातार पानी की बौछार कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। इस दौरान आग ने तीसरी मंजिल और चौथी मंजिल को भी लपेट में ले लिया। दमकल के करीब 100 कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद करीब नौ बजे आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि आग के कारण दूसरी, तीसरी और चौथी मंजिल पर स्थित गौरी गणेश, श्रीजी और के.के. नाम की फर्म की

तीस से अधिक दुकाने में बड़ी मात्रा में साडिय़ां तथा ग्रे कपड़े का जत्था जल गया। हालांकि नुकसान का सही आंकड़ा अभी सामने नहीं आ पाया है। देर शाम तक दमकलकर्मी की ओर से घटनास्थल पर कुलिंग की कार्रवाई की गई। हादसे के चलते कपड़ा मार्केट क्षेत्र में दिनभर अफरा-तफरी का माहौल रहा। बचावकार्य में परेशानी न हो और ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन को भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।