Home Gujarat Ahmedabad यातायात अभियान का असर: सड़कें खाली-खाली

यातायात अभियान का असर: सड़कें खाली-खाली

0
surat traffic police
surat traffic police launch traffic awareness campaign for citizens

सूरत। शहर में जारी यातायात अभियान का व्यापक असर सोमवार को यातायात की सर्वाधिक जटिलता से उलझे रहने वाले कपड़ा बाजार में देखने को मिला। पुलिस की सक्रियता और व्यापारियों के सहयोग से क्षेत्र की सड़कें खड़े वाहनों से दबावमुक्त होने से आवाजाही सामान्य रहीं।…

पुलिस ने सुबह से देर शाम तक चले अभियान के दौरान कपड़ा बाजार में अनाधिकृत रूप से सड़क किनारे पार्किंग के जुर्म में तीन सौ कारें और छह सौ बाइक जब्त की बताई है। बहुत समय बाद लगा कि हमेशा ऐसा रहे तो सूरत की बड़ी समस्या ही सुलझ जाए। साथ ही यकीन भी हो गया कि इस बाजार में सुख से वाहन चलाया जा सकता है।
शहर में यातायात अभियान की शुरुआत सोमवार सुबह कपड़ा बाजार क्षेत्र में भी की गई और इसकी पहल कमेला दरवाजा से सहारा दरवाजा तक मार्ग के दोनों तरफ चली। सुबह साढ़े दस बजे ट्रैफिक एसीपी एमजे पठान, ट्रैफिक पीआई एफजे निनामा समेत अन्य कई पुलिसकर्मी कमेला दरवाजा पहुंचे और सड़क किनारे खड़े वाहनों को हटवाना शुरू किया। इस दौरान सड़क पर खिंची पीली पट्टी पर बेरीकेट्स भी लगाए, ताकि मालढुलाई के वाहन उसके भीतर खड़े किए जा सकें और आने जाने वाले वाहन उसके बाहर से गुजरे । सुबह से देर शाम तक कमेला दरवाजा से सहारा दरवाजा तक अभियान चलता रहा और नतीजन सड़कें वाहनों के दबाव से मुक्त रहीं। जिससे यातायात का संचालन बगैर व्यवधान होता रहा।
पुलिस ने विभिन्न टैक्सटाइल मार्केट के बाहर सड़क किनारे खड़े वाहनों को लॉक लगाकर जब्त भी किया। जब्त किए गए वाहनों में तीन सौ कारें व छह सौ बाइक बताई गई है।

फोस्टा-व्यापारियों का सहयोग
अभियान में फोस्टा एवं कपड़ा बाजार के व्यापारियों ने भी सहयोग दिया औरज्यादातर स्थलों पर पुलिस को देख उन्होंने सड़क किनारे खड़े वाहन हटाए। हालांकि इस दौरान दोपहर में आदर्श मार्केट के बाहर टेम्पोचालक और पुलिस के बीच कहासुनी भी हुई। अभियान में सहयोग की अपील करने वालों में फोस्टा ट्रैफिक कमेटी के चेयरमैन जयलाल के अलावा सचिव चम्पालाल बोथरा, पुरुषोत्तम अग्रवाल, राजेश अग्रवाल व अन्य व्यापारी शामिल रहे।
दोपहर तक खाली, शाम को ठसाठस
सड़क के दोनों तरफ पीली पट्टी पर लगाए गए बेरीकेट्स से विभिन्न टैक्सटाइल मार्केट की निर्धारित सीमा सुबह से दोपहर तक अधिकांश जगह पर खाली रही। इसकी वजह में दोपहर तक मालढुलाई के वाहनों का क्षेत्र में इतना दबाव नहीं रहता, लेकिन शाम होते ही लूम्स यूनिटों से ग्रे के छोटे टेम्पो और मिल से डिलीवरी करने वाले बड़े टेम्पों से बेरीकेट्स वाले निर्धारित स्थान ठसाठस हो गए।
बड़ी स्क्रीन बनी आकर्षण
अपराह्न बाद कपड़ा बाजार में श्री सालासर हनुमान प्रवेशद्वार के निकट लगी बड़ी स्क्रीन वहां से गुजरने वाले वाहनचालकों व अन्य लोगों के आकर्षण का केंद्र बनने लगी। निजी स्तर पर लगी स्क्रीन पर प्रशासन ने वाहनचालकों को यातायात के नियम समझाने के लिए पिक्चर दिखाई। इसमें हेलमेट, कारबेल्ट, जेब्रा क्रॉसिंग समेत अन्य कई यातायात नियमों की जानकारी दी गई।
दूसरे बाजारों में भी अभियान
अभियान अब यहां सोमवार से कपड़ा बाजार में शुरू हुआ अभियान रिंगरोड के बाद अब क्षेत्र में ही स्थित मोटी बेगमवाड़ी, नवाबवाड़ी, सालासर मार्ग समेत अन्य छोटे-बड़े मार्गों पर भी चलेगा। जानकारी के मुताबिक,  कपड़ा बाजार में अंदाजित सात हजार बाइक और छह सौ कारें नो पार्किंग क्षेत्र में अकसर खड़ी रहती हैं। जिससे मार्ग पर वाहनों का बोझ का बढ़ता है और  यातायात में दिक्कतें पैदा होती हैं।